Ganesh Chaturthi 2024: शास्त्रों के अनुसार गणेश बुद्धि और सिद्धि के देवता है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि वह किन फूलों से खुश होंगे। तो पूजा से पहले जान लें कि भगवान गणपति के पसंदीदा पुष्प कौन-से हैं। भगवान गणेश को विभिन्न प्रकार के फूल बहुत प्रिय हैं। इन फूलों को पूजा में अर्पित करने से न केवल भगवान प्रसन्न होते हैं बल्कि घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है। आइए जानते हैं उन 5 फूलों के बारे में जो भगवान गणेश को विशेष रूप से प्रिय हैं:

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा फूलों के बिना अधूरी है। फूलों की सुगंध से जहां वातावरण सुशोभित होता है। वहीं, भगवान भी प्रसन्न होते हैं। वैसे हर देवी-देवता का एक पसंदीदा फूल होता है। अगर उस पुष्प से उनकी पूजा की जाए तो भगवान अधिक प्रसन्न होते हैं। 

शास्त्रों के अनुसार गणेश बुद्धि और सिद्धि के देवता है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि वह किन फूलों से खुश होंगे। तो पूजा से पहले जान लें कि भगवान गणपति के पसंदीदा पुष्प कौन-से हैं।

1.गुड़हल का फूल (Hibiscus flower)

गुड़हल का फूल भगवान गणेश को बहुत प्रिय है। अगर उनकी पूजा में यह पुष्प चढ़ाया जाए तो वह समृद्धि प्रदान करते हैं और दुश्मनों का नाश करते हैं।

भगवान गणेश

2.कमल का फूल(Lotus flower)

गणेश जी के लिए महत्व: कमल का फूल भगवान गणेश को ज्ञान और मोक्ष का प्रतीक माना जाता है।

महत्व: कमल का फूल शुद्धता और समृद्धि का प्रतीक है। यह भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी को भी अर्पित किया जाता है।

3.अपराजिता फूल (Aparajita Flower)

अपराजिता का फूल शनि को बहुत प्रिय है। यह पुष्प गणेश जी को भी अत्यंत प्रिय है। इस फूल से लंबोदर की पूजा करने से विवाद में आ रही बाधा दूर हो जाती है।

4.गेंदे का फूल (Marigold)

सभी पूजा में पीले गेंदे का उपयोग किया जाता है। भगवान गणेश को यह फूल प्रिय है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए गेंदे के फूल की माला सिद्धिदाता को अर्पित करें।

Ganesh Chaturthi Pujan Muhurat: गणेश चतुर्थी के दिन पूजन के लिए ये है शुभ मुहूर्त, जानें गणेश विसर्जन की Date

5. गुलाब का फूल (Rose flower)

महत्व: गुलाब का फूल प्रेम और सौंदर्य का प्रतीक है। इसे विभिन्न रंगों में पाया जाता है और प्रत्येक रंग का अपना अलग महत्व होता है।

गणेश जी के लिए महत्व: गुलाब का फूल भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए एक बहुमुखी फूल है।

ध्यान रखने योग्य बातें:

  • इन फूलों को ताजा और बिना किसी दाग के होना चाहिए।
  • फूलों को अर्पित करते समय मन में शुद्ध भाव रखें।
  • इन फूलों के अलावा भी कई अन्य फूल भगवान गणेश को प्रिय हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी फूल अर्पित कर सकते हैं।

दूर्वा अर्पण के साथ लड्डू और मोदक का भोग अवश्य लगाएं

Ganesh Chaturthi 2024:श्रीगणेश की पूजा में लाल रंग के पुष्प, फल, और लाल चंदन का प्रयोग अवश्य करें। श्री गणेश भगवान की पूजा में दूर्वा, फूल, फल, दीपक, अगरबत्ती, चंदन और सिंदूर का भी प्रयोग करें। इसके साथ ही श्रीगणेश को अतिशय प्रिया लड्डू और मोदक का भोग लगाना कभी न भूलें। ककड़ा और केला के अलावा पंजीरी का भोग भी श्रीगणेश को पसंद है। इसका प्रसाद भक्तों में वितरित करने से वे प्रसन्न होते हैं।

Shri Ganesh:श्रीगणेश को ये वस्तुएं अर्पित न की जाएं

प्रथम पूज्य गणपति भगवान को सफेद रंग के फूल, वस्त्र, सफेद जनेऊ, सफेद चंदन आदि नहीं चढ़ाना चाहिए। Ganesh Chaturthi 2024 श्री गणेश की पूजा में मुरझाए और सूखे फल का प्रयोग न हो। इसी तरह श्रीगणेश को टूटा हुआ खंडित चावल न चढ़ाकर सदैव अक्षत यानि साबुत चावल अर्पित करना चाहिए। भगवान श्रीगणेश को तुलसी भी अर्पित नहीं की जाती। केतकी का पुष्प जिस तरह भालेनाथ को नहीं चढ़ता, वैसे ही श्रीगणेश को भी नहीं चढ़ता।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि KARMASU.IN किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Navratri 2024

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *