Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन का त्योहार हर साल सावन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। यह त्योहा भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है।  देशभर में रक्षाबंधन का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। रक्षाबंधन के दिन को श्रावणी पूर्णिमा भी कहा जाता है। सावन पूर्णिमा के बाद भाद्रपद मास प्रारंभ हो जाता है। रक्षाबंधन पर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती है।

Raksha Bandhan 2024 इस बार राखी का यह पवित्र त्यौहार 19 अगस्त 2024,  दिन सोमवार को होगा। इस दिन बहन अपने भाई का तिलक करती है और राखी बांधती है। बदले में,  भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वादा करता है और उसे उसकी क्षमताओं के अनुसार उपहार देता है। परंपरा के अनुसार रक्षाबंधन के दिन कई बातों का ध्यान रखना होता है। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो भाइयों के समक्ष समस्या आ सकती है। आइए जानते हैं विस्तार से । 

Raksha Bandhan 2024
Raksha Bandhan 2024

खंडित अक्षत का प्रयोग न करें
Raksha Bandhan 2024 राखी के दिन बहन अपने भाई के माथे पर अक्षत (चावल) और कुमकुम मिलाकर तिलक लगाती है। हिंदू धर्म में, अक्षत का अर्थ है “जिसको कोई नुकसान न पहुंचे।” भाई को तिलक लगाते समय ध्यान रखें कि टूटे हुए चावल का प्रयोग न करें।

दिशा का ध्यान रखें
वास्तु के अनुसार रक्षाबंधन के दिन राखी बांधना शुभ होता है। राखी बांधते समय बहनों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि भाई का मुंह दक्षिण दिशा की ओर न हो। राखी बांधते समय मुख उत्तर और पूर्व की ओर होना चाहिए।

Raksha Bandhan 2024 काली राखी न बांधें 

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि राखी के दिन काली राखी न पहनें। शास्त्रों में यह रंग नकारात्मकता का भी प्रतिनिधित्व करता है।

भद्रा और राहुकाल का ध्यान रखें
हिंदू पंचांग के अनुसार भद्रा और राहुकाल के दौरान भाई की कलाई पर राखी नहीं बांधनी चाहिए। दोनों ही समय अत्यंत प्रतिकूल माने जाते हैं। इन दोनों समय में किए गए कार्य अशुभ माने जाते हैं। Raksha Bandhan 2024 ऐसा माना जाता है कि इस समय राखी बांधने से भाई पर कई परेशानियां आती हैं।

बहन को भूलकर भी न दें ये उपहार
राखी के दिन भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं। इस दिन अपनी बहन को तौलिए और टिश्यू न दें। इसके अलावा, चित्र फ़्रेम, दर्पण या नुकीली वस्तुएं न दें। यह सब अप्रिय माना जाता है।

रक्षाबंधन 2024: राखी बांधते समय इन बातों का रखें ध्यान

रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के प्यार और रिश्ते का प्रतीक है। इस पावन पर्व पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई अपनी बहनों की रक्षा करने का वचन देते हैं। Raksha Bandhan 2024 लेकिन क्या आप जानते हैं कि राखी बांधते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है? अगर इन बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो भाइयों को परेशानी हो सकती है।

Raksha Bandhan 2024 राखी बांधते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Raksha Bandhan 2024
Raksha Bandhan 2024
  • शुभ मुहूर्त: राखी बांधने का सबसे शुभ समय भद्रा काल के बाद होता है। भद्रा काल में राखी बांधना अशुभ माना जाता है।
  • राखी: राखी हमेशा नई और साफ होनी चाहिए। आप अपनी पसंद के अनुसार राखी चुन सकती हैं।
  • चावल: राखी बांधते समय चावल का इस्तेमाल किया जाता है। चावल शुभता का प्रतीक होता है।
  • रोली: राखी बांधने से पहले भाई के माथे पर रोली का तिलक लगाएं।
  • मंत्र: राखी बांधते समय मंत्र का जाप करें। यह मंत्र है: “ॐ येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबलः। तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल।।”
  • आशीर्वाद: राखी बांधने के बाद भाई से आशीर्वाद लें।
  • मिठाई: राखी बांधने के बाद भाई को मिठाई खिलाएं।
  • भावना: राखी बांधते समय शुद्ध भाव रखें।

Raksha Bandhan 2024 अन्य बातें जिनका ध्यान रखना चाहिए

  • रंग: राखी का रंग भी महत्वपूर्ण होता है। लाल रंग का राखी शुभ माना जाता है।
  • धातु: राखी सोने, चांदी या तांबे की हो सकती है।
  • डोरा: राखी में लाल डोरा लगाना शुभ माना जाता है।
  • कलाई: राखी को भाई की दाहिनी कलाई पर बांधें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। KARMASU.IN एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

Table of Contents

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *