• Version
  • Download 258
  • File Size 0.00 KB
  • File Count 1
  • Create Date November 10, 2023
  • Last Updated July 29, 2024

Pashupatastrastotram

पशुपतास्त्रस्तोत्रम् एक संस्कृत स्तोत्र है जो भगवान शिव के पशुपतास्त्र रूप की महिमा का वर्णन करता है। यह स्तोत्र 12 श्लोकों में विभाजित है, प्रत्येक श्लोक में 12 पद हैं। प्रत्येक पद में, स्तोत्रकार भगवान शिव के पशुपतास्त्र रूप की एक विशेषता का वर्णन करते हैं।

उदाहरण के लिए, पहले श्लोक में, स्तोत्रकार भगवान शिव के पशुपतास्त्र को सर्वशक्तिमान कहते हैं। वे कहते हैं कि भगवान शिव का पशुपतास्त्र सभी प्रकार की शक्तियों से संपन्न है। दूसरे श्लोक में, वे भगवान शिव के पशुपतास्त्र को सर्वव्यापी कहते हैं। वे कहते हैं कि भगवान शिव का पशुपतास्त्र सर्वत्र व्याप्त है।

स्तोत्र के अंत में, स्तोत्रकार कहते हैं कि जो कोई भी इस स्तोत्र का पाठ करता है, उसे भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है।

स्तोत्र का हिंदी अनुवाद:

श्लोक 1

स्तोत्रकार कहते हैं, "हे शिव, तुम्हारा पशुपतास्त्र सर्वशक्तिमान है। यह सभी प्रकार की शक्तियों से संपन्न है। यह सभी प्रकार के दुखों और कष्टों को दूर करने वाला है।"

Pashupatastrastotram

श्लोक 2

"हे शिव, तुम्हारा पशुपतास्त्र सर्वव्यापी है। यह सर्वत्र व्याप्त है। यह सभी प्राणियों के हृदयों में निवास करता है।"

श्लोक 3

"हे शिव, तुम्हारा पशुपतास्त्र सर्वज्ञ है। यह सब कुछ जानता है। यह सभी प्राणियों के मन को जानता है।"

श्लोक 4

"हे शिव, तुम्हारा पशुपतास्त्र सर्वकल्याणकारी है। यह सभी प्रकार की सुखों का प्रदान करने वाला है। यह सभी प्राणियों के कष्टों को दूर करने वाला है।"

श्लोक 5

"हे शिव, तुम्हारा पशुपतास्त्र सर्वरक्षक है। यह सभी प्राणियों की रक्षा करने वाला है। यह सभी प्राणियों को मोक्ष प्रदान करने वाला है।"

श्लोक 6

"हे शिव, तुम्हारा पशुपतास्त्र सर्वशत्रुविनाशक है। यह सभी दुष्टों का नाश करने वाला है। यह सभी प्राणियों को सुख और समृद्धि प्रदान करने वाला है।"

श्लोक 7

"हे शिव, तुम्हारा पशुपतास्त्र सर्वसिद्धिप्रद है। यह सभी प्रकार की सिद्धियों को प्रदान करने वाला है। यह सभी प्राणियों को मुक्ति प्रदान करने वाला है।"

श्लोक 8

"हे शिव, जो कोई भी तुम्हारे पशुपतास्त्र की पूजा करता है, उसे तुम्हारी कृपा प्राप्त होती है। वह सभी प्रकार के दुखों से मुक्त हो जाता है और उसे सभी प्रकार की सुख और मंगल प्राप्त होते हैं।"

कुछ विशेष टिप्पणियां:

  • पशुपतास्त्रस्तोत्रम् एक महत्वपूर्ण धार्मिक पाठ है जो भगवान शिव के पशुपतास्त्र रूप की महिमा और शक्ति को दर्शाता है।
  • यह स्तोत्र शिव भक्तों के बीच लोकप्रिय है और इसका पाठ अक्सर मंदिरों और घरों में किया जाता है।
  • स्तोत्र का पाठ करने से भक्तों को भगवान शिव की कृपा प्राप्त हो सकती है।

पशुपतास्त्र एक शक्तिशाली अस्त्र है जिसे भगवान शिव ने स्वयं बनाया था। यह अस्त्र सभी प्रकार के दुखों और कष्टों को दूर करने वाला है। यह सभी प्रकार की सिद्धियों को प्रदान करने वाला है। यह सभी प्राणियों को मोक्ष प्रदान करने वाला है।

बाणप्रार्थित गाणपत्यत्वप्राप्तिवर्णनम् Baanprarthit gaanpatyatvapraptivarannam


Download

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *