• Version
  • Download 231
  • File Size 0.00 KB
  • File Count 1
  • Create Date November 9, 2023
  • Last Updated November 9, 2023

Srichandramoulipanchakam 1

श्रीचंद्रमौलीपञ्चकम् 2 एक संस्कृत स्तोत्र है जो भगवान शिव के एक रूप, चंद्रमौली की स्तुति करता है। यह स्तोत्र 12वीं शताब्दी के तमिल कवि मणीक्कवासिगर द्वारा लिखा गया था। स्तोत्र में, मणीक्कवासिगर चंद्रमौली की महिमा का वर्णन करते हैं, और उन्हें भगवान शिव के अवतार के रूप में मानते हैं।

श्रीचंद्रमौलीपञ्चकम् 2 को अक्सर चंद्रमौली की पूजा के दौरान गाया जाता है। यह स्तोत्र चंद्रमौली के भक्तों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

स्तोत्र के कुछ प्रमुख अंश इस प्रकार हैं:

  • "चंद्रमौली, शिव के अवतार, तुम ही हो ब्रह्मांड के स्वामी, तुम ही हो ज्ञान का स्रोत, तुम ही हो प्रेम का स्रोत, तुम ही हो आनंद का स्रोत।"
  • "तुमने सृष्टि को बनाया, तुमने संहार किया, तुमने पालन किया, तुम ही हो सब कुछ।"
  • "तुम ही हो मोक्ष का मार्गदर्शक, तुम ही हो भक्तों के रक्षक, तुम ही हो सब कुछ।"

श्रीचंद्रमौलीपञ्चकम् 2 एक शक्तिशाली और भावपूर्ण स्तोत्र है जो चंद्रमौली की महिमा का वर्णन करता है। यह स्तोत्र चंद्रमौली के भक्तों के लिए एक प्रेरणा है।

स्तोत्र का एक अंग्रेजी अनुवाद निम्नलिखित है:

Srichandramoulipanchakam 2

हे चंद्रमौली, शिव के अवतार, आप ब्रह्मांड के भगवान हैं, आप ज्ञान का स्रोत हैं, आप प्रेम का स्रोत हैं, आप आनंद का स्रोत हैं।

आपने ब्रह्मांड बनाया, आपने इसे नष्ट किया, आपने इसे कायम रखा, आप ही सब कुछ हैं।

आप मुक्ति के मार्गदर्शक हैं, आप भक्तों के रक्षक हैं, आप ही सब कुछ हैं।

यह श्लोक एक शक्तिशाली और मार्मिक भजन है जो चंद्रमौलि की महिमा का वर्णन करता है। यह चंद्रमौली के भक्तों के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

श्रीचंद्रमौलीपञ्चकम् 2 के पांच श्लोक हैं। प्रत्येक श्लोक में, मणीक्कवासिगर चंद्रमौली की एक विशेष विशेषता या गुण का वर्णन करते हैं।

पहले श्लोक में, मणीक्कवासिगर चंद्रमौली को ब्रह्मांड के स्वामी के रूप में वर्णित करते हैं। वे कहते हैं कि चंद्रमौली ही ज्ञान, प्रेम और आनंद के स्रोत हैं।

दूसरे श्लोक में, मणीक्कवासिगर चंद्रमौली को सृष्टिकर्ता, संहारकर्ता और पालनकर्ता के रूप में वर्णित करते हैं। वे कहते हैं कि चंद्रमौली ही सब कुछ हैं।

तीसरे श्लोक में, मणीक्कवासिगर चंद्रमौली को मोक्ष का मार्गदर्शक के रूप में वर्णित करते हैं। वे कहते हैं कि चंद्रमौली ही भक्तों के रक्षक हैं।

चौथे श्लोक में, मणीक्कवासिगर चंद्रमौली की महिमा का वर्णन करते हैं। वे कहते हैं कि चंद्रमौली ही सब कुछ हैं।

पांचवें श्लोक में, मणीक्कवासिगर चंद्रमौली की पूजा करने के लिए भक्तों से आग्रह करते हैं। वे कहते हैं कि चंद्रमौली की पूजा करने से भक्तों को सभी मनोकामनाएं प्राप्त होती हैं।

श्रीचंद्रमौलीपञ्चकम् 2 एक शक्तिशाली और भावपूर्ण स्तोत्र है जो चंद्रमौली की महिमा का वर्णन करता है। यह स्तोत्र चंद्रमौली के भक्तों के लिए एक प्रेरणा है।

श्रीचन्द्रमौलिपञ्चकम् २ Srichandramoulipanchakam 2


Download

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *