• Version
  • Download 283
  • File Size 0.00 KB
  • File Count 1
  • Create Date November 5, 2023
  • Last Updated November 5, 2023

 Shri shivotkarshasakshipanchakam

श्रीशिवोत्कर्षसाक्षिपञ्चकम् एक संस्कृत श्लोकों की एक श्रृंखला है जो शिव की सर्वोच्चता को प्रमाणित करती है। यह श्लोक पांच भागों में विभाजित हैं, प्रत्येक भाग में शिव के एक विशेष गुण या उपलब्धि को उजागर किया गया है।

पहला भाग शिव के गायत्री मंत्र के साथ उनके घनिष्ठ संबंध को दर्शाता है। गायत्री मंत्र को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र मंत्र माना जाता है, और शिव को अक्सर गायत्री के साथ जुड़ा देखा जाता है। इस भाग में कहा गया है कि दशरथ के पुत्र राम ने शिव की पूजा की और उन्हें पुत्र प्राप्ति का आशीर्वाद दिया। यह शिव की शक्ति और अनुग्रह का प्रमाण है।

दूसरा भाग शिव की पराक्रम और शक्ति को दर्शाता है। इसमें कंदर्प, गरुण, काल, दैत्यों और अर्जुन को हराने के शिव के कारनामों का वर्णन किया गया है। यह शिव की सर्वशक्तिमानता और सर्वश्रेष्ठता को दर्शाता है।

 Shri shivotkarshasakshipanchakam

तीसरा भाग शिव की दयालुता और उदारता को दर्शाता है। इसमें वाराणसी में क्षमातल की स्थापना, प्राचीन ग्रंथों की रक्षा और दानवों का वध करने के लिए ब्रह्मा के सिरों का उपयोग करने के शिव के कार्यों का वर्णन किया गया है। यह शिव की करुणा और दयालुता को दर्शाता है।

चौथा भाग शिव की अद्वितीयता और सर्वोच्चता को दर्शाता है। इसमें शिव के योनिपीठ पर विराजमान होने, विष्णु के अवतारों द्वारा उनकी पूजा करने और दानवों के द्वारा उनकी पूजा करने का वर्णन किया गया है। यह शिव की विशिष्टता और सर्वश्रेष्ठता को दर्शाता है।

पांचवां भाग शिव की अनंतता और सर्वव्यापकता को दर्शाता है। इसमें शिव के लिंग रूप का वर्णन किया गया है, जो अनंत काल से अस्तित्व में है। यह शिव की अनंतता और सर्वव्यापकता को दर्शाता है।

श्रीशिवोत्कर्षसाक्षिपञ्चकम् एक शक्तिशाली स्तोत्र है जिसका उपयोग शिव की उपासना और उनके आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। यह श्लोक शिव के भक्तों के बीच एक लोकप्रिय स्तुति है।


Download

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *