• Version
  • Download 465
  • File Size 0.00 KB
  • File Count 1
  • Create Date October 11, 2023
  • Last Updated July 29, 2024

अमंत्रदोत्सवस्तोत्रम भगवान शिव की स्तुति और भक्ति का एक भजन है। यह 17वीं शताब्दी के कवि-संत समर्थ रामदास द्वारा लिखा गया है। यह भजन मराठी में है और मराठी भाषा में सबसे लोकप्रिय और श्रद्धेय भजनों में से एक है।

अमंत्रदोत्स्वस्तोत्रम् एक शक्तिशाली और मार्मिक स्तोत्र है जो भगवान शिव की महिमा और महिमा का वर्णन करता है। यह एक ऐसा भजन है जिसे कोई भी गा सकता है या सुना सकता है, चाहे उसकी जाति, पंथ या धर्म कुछ भी हो।

भजन को 10 छंदों में विभाजित किया गया है, जिनमें से प्रत्येक भगवान शिव के एक अलग पहलू की स्तुति करता है। पहला श्लोक भगवान शिव की समस्त सृजन, संरक्षण और विनाश के अवतार के रूप में स्तुति करता है। दूसरा श्लोक सभी ज्ञान और ज्ञान के स्रोत के रूप में भगवान शिव की स्तुति करता है। तीसरा श्लोक भगवान शिव की सभी बाधाओं को दूर करने वाले और सभी आशीर्वादों के दाता के रूप में स्तुति करता है।

चौथा श्लोक भगवान शिव को धर्मियों के रक्षक और दुष्टों के संहारक के रूप में स्तुति करता है। पाँचवाँ श्लोक भगवान शिव को प्रेम और करुणा के अवतार के रूप में स्तुति करता है। छठा श्लोक सभी आनंद और आनंद के स्रोत के रूप में भगवान शिव की स्तुति करता है।

सातवां श्लोक सभी भय और चिंताओं के विनाशक के रूप में भगवान शिव की स्तुति करता है। आठवें श्लोक में जन्म और मृत्यु के चक्र से सभी आत्माओं को मुक्ति दिलाने वाले के रूप में भगवान शिव की स्तुति की गई है। नौवां श्लोक सभी सत्य और वास्तविकता के अवतार के रूप में भगवान शिव की स्तुति करता है। दसवां और अंतिम श्लोक भगवान शिव को सर्वोच्च और सभी के शाश्वत पिता के रूप में स्तुति करता है।

अमंत्रदोत्स्वस्तोत्रम् एक सुंदर और प्रेरणादायक भजन है जो हमें भगवान शिव के बारे में गहरी समझ और प्रशंसा विकसित करने में मदद कर सकता है। यह एक ऐसा भजन है जो हमें व्यक्तिगत स्तर पर भगवान शिव से जुड़ने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

निम्नलिखित अंग्रेजी में अमांत्रदोत्सवस्तोत्रम् का अनुवाद है:

अमांत्रदोत्स्वस्तोत्रम्

हे शिव, मेरे प्रिय,
मैं आपकी स्तुति गाता हूं.
आप वह हैं जिसका कोई आरंभ नहीं है,
और तू ही वह है जिसका कोई अंत नहीं है।
आप समस्त सृष्टि के अवतार हैं,
संरक्षण, और विनाश.

आप समस्त ज्ञान और बुद्धि के स्रोत हैं।
आप समस्त विघ्नों को दूर करने वाले हैं
और सब मंगलों का दाता।
आप धर्मात्माओं के रक्षक हैं
और दुष्टों का नाश करने वाला है।

आप सभी प्रेम और करुणा के अवतार हैं।
आप सभी आनंद और आनंद का स्रोत हैं।
आप सभी भय और चिंताओं का नाश करने वाले हैं।
आप सभी आत्माओं को जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्ति दिलाने वाले हैं।

आप सभी सत्य और वास्तविकता का अवतार हैं।
आप सर्वोच्च प्राणी हैं
और सबका शाश्वत पिता।

हे शिव, मेरे प्रिय,
मैं आपकी स्तुति गाता हूं.
मैं श्रद्धा और भक्ति से आपको प्रणाम करता हूँ।
आपका आशीर्वाद सदैव मुझ पर बना रहे


Download

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *