नाखून रगड़ने की प्रकिया कोई नई नहीं है. कई सदियों से लोग ऐसा करते आ रहे हैं. एक्यूप्रेशर थैरेपी में भी नाखून रगड़ने को काफी अहमियत दी जाती है.

आपने कुछ लोगों को बैठे-बैठे नाखून रगड़ते हुए देखा होगा तो आपके मन में सवाल आता होगा कि आखिर ये व्यक्ति ऐसा क्यों कर रहा है. ऐसे में आपको बता दें कि दुनिया के कई बड़े-बड़े योग गुरु नाखून रगड़ने की सलाह देते हैं. इससे आपको कई तरह की बीमारियों से निजात मिलेगी. इस प्रकिया को बालयाम कहा जाता है. ऐसा करने से आपके बालों को राहत मिलती है.

होती है कई समस्याएं

नाखून रगड़ने की प्रकिया कोई नई नहीं है. कई सदियों से लोग ऐसा करते आ रहे हैं. एक्यूप्रेशर थैरेपी में भी नाखून रगड़ने को काफी अहमियत दी जाती है. खराब लाइफ स्टाइल, जंक फूड खाना, प्रोटीन और कैल्शियम की कमी होना, समय पर खाना नहीं खाना आदि बातों से कई प्रकार की परेशानियां होने लग जाती हैं.

नाखूनों को रगड़ने से आपके बालों का झड़ना, सफेद होना, कमजोर होना और गंजापन आने जैसी परेशानी से आपको राहत मिलेगी. इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जिससे आपके शरीर में ताकत आती है और चेहरे पर निखार आता है. इसके अलावा नाखून को बार-बार रगड़ने से आपकी त्वचा बेहतर होती है और चर्म रोग दूर हो सकता है. बालायाम करने से आपके झड़े हुए बालों को दोबारा उगाया जा सकता है.

बालायाम करने के लिए आप अपने दोनों हाथों को सीने के पास लाए और अंगुलियों को अंदर की तरफ मोड़ें और रगड़ें. जितनी देर हो सके इस प्रक्रिया को करें. कम से कम आप रोजाना 5-10 मिनट ऐसा करें. बता दें कि प्रेग्नेंट महिलाएं ऐसा न करें क्योंकि ऐसा करने से गर्भाशय में संकुचन हो सकता है जो कि नुकसानदायक है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपने जीवन को साकार करें उपनिषद पढ़कर 60 से भी अधिक उपनिषद PDF