• Version
  • Download 240
  • File Size 0.00 KB
  • File Count 1
  • Create Date November 9, 2023
  • Last Updated November 9, 2023

श्रीकृष्णाष्टकम् एक संस्कृत स्तोत्र है जो भगवान कृष्ण की स्तुति करता है। यह स्तोत्र आठ श्लोकों में विभाजित है, और प्रत्येक श्लोक कृष्ण के गुणों और विशेषताओं की प्रशंसा करता है।

श्रीकृष्णाष्टकम् की रचना आदि शंकराचार्य ने की थी। यह स्तोत्र हिंदू भक्तों के बीच बहुत लोकप्रिय है, और इसे अक्सर प्रार्थना और भक्ति के अभ्यास के रूप में किया जाता है।

श्रीकृष्णाष्टकम् के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं:

shreekrshnaashtakam

  • यह भक्तों को भगवान कृष्ण के प्रति अपनी भक्ति को व्यक्त करने में मदद करता है।
  • यह भक्तों को भगवान कृष्ण की महानता और शक्ति की याद दिलाता है।
  • यह भक्तों को भगवान कृष्ण से कृपा और मार्गदर्शन प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

यहाँ श्रीकृष्णाष्टकम् के कुछ श्लोक दिए गए हैं:

श्लोक १

भजे व्रजैक मण्डनम् कृष्णं सुन्दरम् वसुदेव सुतं देवकी नन्दनम्। मनोजागर्वमोचनम् विघूतगोपशोचनम् नमामि कृष्णं वंशीधरम् कृष्णम्।

(अनुवाद)

मैं वृंदावन के एकमात्र आभूषण, सुंदर कृष्ण की वंदना करता हूँ। मैं वसुदेव के पुत्र, देवकी के पुत्र की वंदना करता हूँ। मैं मनोवृत्ति को शांत करने वाले, विघ्नों को हरने वाले, गोपियों को दुःख से मुक्त करने वाले कृष्ण की वंदना करता हूँ। मैं बांसुरी वाले कृष्ण की वंदना करता हूँ।

श्लोक २

मनोहरं मुरलीधरं नयनत्रयं वन्दे कौस्तुभाभरणं श्यामं गोपिकावल्लभम्। वृन्दावनवनचारिं मधुरभाषि मधुरं नमामि कृष्णं वंशीधरम् कृष्णम्।

(अनुवाद)

मैं मनोहर बांसुरी वाले, तीन नेत्रों वाले कृष्ण की वंदना करता हूँ। मैं कौस्तुभ हार वाले, श्याम वर्ण वाले, गोपिकाओं के प्रिय कृष्ण की वंदना करता हूँ। मैं वृंदावन के वन में विहार करने वाले, मधुरभाषी कृष्ण की वंदना करता हूँ। मैं बांसुरी वाले कृष्ण की वंदना करता हूँ।

श्लोक ३

सुरवरेन्द्रवंशीधरं कृष्णं सुन्दरम् वृषभानुसुतं देवकीनन्दनम्। धर्मध्वजं जगत्पालकं दानवीरं नमामि कृष्णं वंशीधरम् कृष्णम्।

(अनुवाद)

मैं देवताओं के राजा इंद्र के वंशज, सुंदर कृष्ण की वंदना करता हूँ। मैं वृषभानु के पुत्र, देवकी के पुत्र कृष्ण की वंदना करता हूँ। मैं धर्म के ध्वज, जगत के पालक, दानवीर कृष्ण की वंदना करता हूँ। मैं बांसुरी वाले कृष्ण की वंदना करता हूँ।

यदि आप भगवान कृष्ण के भक्त हैं, तो श्रीकृष्णाष्टकम् आपके लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है। यह स्तोत्र आपको भगवान कृष्ण के करीब लाने और उनकी कृपा प्राप्त करने में मदद कर सकता है।


Download

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *