आषाढ़ माह खत्म होते ही सावन माह की शुरुआत आज 14 जुलाई से शुरू हो गई है। सावन का महीना भोलेनाथ की पूजा-अराधना के लिए समर्पित होता है। इस पूरे माह भगवान शिवजी की विशेष आराधना की जाती है, जिससे वे प्रसन्न होकर भक्तों को आशीर्वाद देते हैं। सावन शिवजी का प्रिय माह होता है। यही कारण है कि शिवभक्तों को भी इस माह का बेसब्री से इंतजार रहता है। वैसे तो भोले भंडारी एक लोटे शुद्ध जल से जलाभिषेक करने मात्र से ही प्रसन्न हो जाते हैं। लेकिन यदि आप सावन में भगवान शिव की विशेष कृपा चाहते हैं तो उनके प्रिय फल-फूल के साथ ही यह 5 तरह के अनाज अर्पित करें। शिवजी को इन 5 तरह के अनाज चढ़ाने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होगी और कष्टों से मुक्ति मिलेगी। जानते हैं कौन से हैं ये पांच अनाज..

सावन में शिवजी को अर्पित करें ये 5 अनाज

अक्षत

सावन माह में शिवलिंग पर सफेद चावल या अक्षत चढ़ाने से धन लाभ होता है। सावन सोमवारी के दिन एक मुट्ठी अक्षत शिवजी को चढ़ाएं और इसके बाद यह अक्षत किसी गरीब को दान दे दें। ऐसा करने से रुपये-पैसों से जुड़ी समस्या दूर होती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि चावल का कोई भी दाना टूटा हुआ न हो।

काला तिल

भांग, धतूरा और बेलपत्र की तरह ही शिवलिंग पर काला तिल भी चढ़ाया जाता है। क्योंकि काला तिल भगवान शिव को अतिप्रिय है। सावन में शिवजी को काले तिल अर्पित करने से मानसिक और शारीरिक संबंधी परेशानियां दूर होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

अरहर दाल

सावन माह में शिवलिंग पर पीली अरहर की दाल अर्पित करना बेहद शुभ होता है। ऐसा करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

गेहूं

विवाह में किसी कारण देरी हो रही है या बाधाएं उत्पन्न हो रही है तो सावन माह में शिवलिंग पर गेहूं अर्पित करना चाहिए। साथ ही गेहूं चढ़ाने से संतान सुख की भी प्राप्ति होती है और व्यक्ति के बौद्धिक स्तर का भी विकास होता है।

मूंग

हरे मूंग की दाल सावन माह में शिवलिंग पर अर्पित करें। इससे भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपने जीवन को साकार करें उपनिषद पढ़कर 60 से भी अधिक उपनिषद PDF