धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन सुख-समृद्धि के देवता भगवान श्री गणेश का जन्म हुआ था। इसी उपलक्ष्य में हर साल गणेश उत्सव मनाया जाता है। यह पर्व पूरे दस दिनों तक चलता है। गणेश उत्सव का यह पर्व भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से शुरू होकर अनंत चतुर्दशी तिथि के दिन तक चलता है। इस साल गणेश उत्सव की शुरुआत 19 सितंबर को हो रही है। वहीं इसका समापन 28 सितंबर 2023 को अनंत चतुर्थी वाले दिन होगा। गणेश उत्सव के इन 10 दिनों में गणपति बप्पा को 10 अलग-अलग चीजों का भोग लगाया जाता है। मान्यता है कि इन दिनों भगवान गणेश को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाने से गणपति बप्पा अति प्रसन्न होते हैं। आइए जानते हैं गणेश उत्सव के दौरान बप्पा को कौन से भोग लगाने चाहिए…..

गणेश चतुर्थी पर इस मुहूर्त में घर लाएं गणपति, जानिए गणपति स्थापना और पूजा विधि

गणेश उत्सव पर गणपति बप्पा को 

अर्पित करने योग्य चीजें

पहला दिन उन्हें मोदक बहुत प्रिय है, इसलिए गणेश उत्सव के पहले दिन मोदक चढ़ाने से भी उन्हें अत्यंत प्रसन्नता होती है।

दूसरा दिन  गणेश जी को मोतीचूर के लड्डू भी बहुत प्रिय हैं. ऐसे में गणेश उत्सव के दूसरे दिन भगवान गणेश को मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाना सर्वोत्तम होता है।

तीसरा दिन  विघ्नहर्ता गणेश को बेसन के लड्डू भी पसंद हैं. इसलिए गणेश उत्सव के तीसरे दिन लड्डुओं का भोग लगाने की सलाह दी जाती है।

दिन 4  भगवान गणेश को केले का भोग लगाना सर्वोत्तम प्रसादों में से एक है। इसलिए गणेश उत्सव के चौथे दिन प्रसाद में केले का फल जरूर शामिल करें।

दिन 5  धार्मिक मान्यता के अनुसार गणेश जी को मखाने की खीर भी बहुत पसंद है. इसलिए पांचवें दिन बप्पा को प्रसाद के रूप में मखाना खीर का भोग अवश्य लगाएं।

दिन 6  हिंदू धर्म में, नारियल का उपयोग अक्सर पूजा के दौरान किया जाता है और अधिकांश पूजा थालियों, यज्ञ, हवन आदि पर देखा जाता है। नारियल को प्रसाद के रूप में भी वितरित और खाया जाता है। ऐसे में छठे दिन बप्पा को नारियल का भोग लगा सकते हैं.

दिन 7  पूजा के दौरान गुड़ का भोग लगाना भी बहुत शुभ माना जाता है. यह एक पारंपरिक प्रसाद है जो भगवान गणेश को बहुत प्रिय है। इसलिए सातवें दिन बप्पा को घी और गुड़ का भोग लगाना अच्छा विचार है।

दिन 8 ऐसा कहा जाता है कि भगवान गणेश को मोदक और लड्डू बहुत पसंद हैं. इसलिए आठवें दिन मोतीचूर और बेसन का भोग लगाने के अलावा आप मावा के लड्डू का भी भोग लगा सकते हैं.

दिन 9 दूध से बनी कलाकंद और खोपरपाक जैसी स्वादिष्ट मिठाइयाँ भी गौरी पुत्र गणेश को बहुत प्रिय हैं। ऐसे में नौवें दिन भगवान गणेश को दूध और घी से बनी मिठाई का भोग लगाना बहुत शुभ होता है।

दिन 10 – हिंदू धर्म में 56 भोग का बहुत महत्व है. ऐसे में गणेशोत्सव के दसवें यानी आखिरी दिन बप्पा को 56 भोग लगाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
सहायता
Scan the code
KARMASU.IN
नमो नमः मित्र
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते है