सोमवार का दिन शंकर भगवान को समर्पित होता है. आज के दिन भक्त भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा-अर्चना करते हैं. कुछ लोग आज के दिन व्रत भी रखते

ॐ जय शिव ओंकारा… आरती

जय शिव ओंकारा, ॐ जय शिव ओंकारा ।
ब्रह्मा, विष्णु, सदाशिव, अर्द्धांगी धारा ॥
ॐ जय शिव ओंकारा

हिंदू धर्म की पौराणिक मान्यताओं के अनुसार सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है. माना जाता है सोमवार के दिन भगवान शिव की आराधना करने से मन चाहा फल मिलता है. सोमवार का व्रत दिन के तीसरे पहर तक होता है. इस व्रत मे फलाहार का कोई खास नियम नहीं है. इस व्रत में रात मे केवल एक बार भोजन किया जाता है. व्रत में शिव, पार्वती की पूजा करते हैं. सोमवार के व्रत में पूजा के बाद कथा सुननी चाहिए.

सोमवार भगवान शिव व्रत कथा

एक बार की बात है एक शहर में एक साहूकार रहता था। उनके घर में पैसों की कोई कमी नहीं थी, लेकिन उनकी कोई संतान नहीं थी, जिससे वे बहुत दुखी रहते थे। पुत्र प्राप्ति के लिए वे प्रत्येक सोमवार का व्रत रखते थे और शिव मंदिर में जाकर पूरी श्रद्धा से भगवान शिव और पार्वती जी की पूजा करते थे।

उनकी भक्ति देखकर एक दिन माता पार्वती प्रसन्न हुई और उन्होंने भगवान शिव से उस साहूकार की इच्छा पूरी करने का अनुरोध किया। पार्वती की इच्छा सुनकर, भगवान शिव ने कहा कि ‘हे पार्वती, इस दुनिया में हर प्राणी को उसके कर्मों का फल मिलता है और उसके भाग्य में जो कुछ भी है उसे भुगतना पड़ता है।’ लेकिन पार्वती जी ने साहूकार की भक्ति का सम्मान करने के लिए उसकी इच्छाओं को पूरा करने की इच्छा व्यक्त की।

माता पार्वती के अनुरोध पर शिव ने साहूकार को पुत्र प्राप्त करने का वरदान दिया, लेकिन साथ ही यह भी कहा कि उसके बच्चे की उम्र केवल बारह वर्ष होगी। साहूकार माता पार्वती और भगवान शिव की बातचीत सुन रहा था। वह इससे न तो खुश था और न ही दुखी। वह पहले की तरह शिव की पूजा करता रहा।

कुछ समय बाद साहूकार के एक पुत्र का जन्म हुआ। जब बालक ग्यारह वर्ष का हुआ तो उसे पढ़ने के लिए काशी भेज दिया गया। साहूकार ने बेटे के मामा को बुलाकर ढेर सारा पैसा दिया और कहा कि वह इस बच्चे को शिक्षा प्राप्त करने के लिए काशी ले जाए और रास्ते में यज्ञ करे। जहां कहीं भी यज्ञ किया जाता है, वहां ब्राह्मणों को भोजन कराकर दक्षिणा दी जाती है।

इसी प्रकार दोनों चाचा-भतीजे यज्ञ करके और ब्राह्मणों को दान-दक्षिणा देकर काशी की ओर चले गए। रात के समय एक नगर था जहाँ नगर के राजा की पुत्री का विवाह हुआ था। लेकिन जिस राजकुमार से वह शादी करने वाली थी, वह अंधी थी। राजकुमार ने इस तथ्य को छिपाने की एक योजना के बारे में सोचा कि उसके बेटे की एक आंख नहीं है।

सोमवार को करें शिव मंत्र का जाप, पूरी होगी मनोकामना

साहूकार के बेटे को देखकर उसके मन में एक विचार आया। उसने सोचा क्यों न इस लड़के को दूल्हा बना कर राजकुमारी से शादी करा दी जाए। शादी के बाद, मैं इसे पैसे के साथ भेज दूंगा और राजकुमारी को अपने शहर ले जाऊंगा। लड़के की शादी दूल्हे के कपड़े पहन कर राजकुमारी से कर दी गई। लेकिन साहूकार का बेटा ईमानदार था। उसे यह उचित नहीं लगा। मौका पाकर उसने राजकुमारी की चुन्नी के किनारे पर लिखा कि ‘तुम्हारी शादी तो मुझसे हो गई है, लेकिन जिस राजकुमार के साथ तुम्हें भेजा जाएगा, वह आंख का कान है। मैं काशी पढ़ने जा रहा हूँ।

सोमवार

जब शिव मृत बालक के पास गए तो उन्होंने कहा कि यह उसी साहूकार का पुत्र है, जिसे मैंने 12 वर्ष की आयु का वरदान दिया था। अब इसकी उम्र हो गई है। लेकिन माता पार्वती ने कहा, हे महादेव, कृपया इस बच्चे को और उम्र दें, नहीं तो इसके माता-पिता भी इसके अलग होने के कारण तड़प-तड़प कर मर जाएंगे।

माता पार्वती के अनुरोध पर भगवान शिव ने बालक को जीवित रहने का वरदान दिया। शिव की कृपा से बालक जीवित हो गया। लड़का अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने मामा के साथ अपने शहर चला गया। दोनों उसी शहर पहुंचे जहां उनकी शादी हुई थी। उस नगर में यज्ञ का भी आयोजन किया। लड़के के ससुर ने उसे पहचान लिया और महल में ले जाकर उसकी देखभाल की और अपनी बेटी को विदा किया।

यहां साहूकार और उसकी पत्नी भूखे-प्यासे अपने बेटे का इंतजार कर रहे थे। उसने कसम खाई थी कि अगर उसे अपने बेटे की मौत की खबर मिली तो वह भी अपनी जान दे देगा, लेकिन अपने बेटे के जीवित रहने की खबर पाकर वह बहुत खुश हुआ। उसी रात भगवान शिव ने व्यापारी के सपने में आकर कहा – हे श्रेष्ठी, मैंने सोमवार का व्रत करके और व्रत कथा सुनकर प्रसन्न होकर आपके पुत्र को लंबी आयु दी है। इसी प्रकार जो कोई भी सोमवार का व्रत रखता है या कथा को सुन और पढ़ता है, उसके सभी दुख दूर हो जाते हैं और उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

सोमवार को जरूर करें ये महाउपाय, आत्मविश्वास में होगी वृद्धि और दूर होगी धन से जुड़ी समस्या

 मान्यताओं के अनुसार जो भक्त सच्चे मन से सोमवार के दिन व्रत करता है और भगवान भोलेनाथ की विधिवत पूजा अर्चना करता है उस पर शिव शम्भू के साथ मां पार्वती भी प्रसन्न होती हैं।

हिंदू धर्म में देवों के देव महादेव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार का दिन सबसे उत्तम माना जाता है। इस दिन शिव जी के भक्त व्रत रखते हैं और विधि-विधान से पूजा करते हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार जो भक्त सच्चे मन से सोमवार के दिन व्रत करता है और भगवान भोलेनाथ की विधिवत पूजा अर्चना करता है उस पर शिव शम्भू के साथ मां पार्वती भी प्रसन्न होती हैं। इसके अलावा अविवाहित लड़कियां यदि सोमवार का व्रत करती हैं, तो उन्हें योग्य जीवनसाथी की प्राप्ति होती है। वहीं ज्योतिष शास्त्र में महादेव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार के कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से सुख-समृद्धि और सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

शिव जी की पूजा 
प्रत्येक सोमवार को प्रातः काल स्नान करके मंदिर जाएं और भगवान भोलेनाथ के साथ माता पार्वती की पूजा करें। इससे शिव जी के साथ माता पार्वती का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा और जीवन में सुखों की कमी नहीं होगी।  

आर्थिक दिक्कतों को दूर करने के लिए 
यदि आर्थिक तंगी के चलते परेशान रहते हैं तो सोमवार के दिन स्फटिक से बने शिवलिंग की सफेद चंदन से पूजा करें। जो भी भक्त सोमवार को स्फटिक से बने शिवलिंग की पूजा करता है, उसके पास महादेव की कृपा से हमेशा धन का भंडार भरा रहता है।

चंद्र दोष दूर करने के लिए 
यदि आपकी कुंडली में चंद्रमा कमजोर है और आपके कष्ट का कारण बन रहा है तो सोमवार के दिन विशेष रूप से भगवान शिव की पूजा करें। भगवान शिव की पूजा करने पर चंद्र दोष संबंधी सभी पीड़ाएं दूर होती हैं। 

आत्मविश्वास में वृद्धि के लिए
यदि आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी है तो सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ की आराधना करने के साथ ही सफेद, हरा, पीला वस्त्र धारण करें। वहीं प्रातः काल स्नान करके भगवान भोलेनाथ को गंगाजल और अक्षत अर्पित करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्या का समाधान हो जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
सहायता
Scan the code
KARMASU.IN
नमो नमः मित्र
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते है