हिंदुओं में श्री कृष्ण की पत्नियों की संख्या पर हँसना और चुटकुले सुनाना बहुत आम है। क्या आपको इसके पीछे की असली कहानी पता है? यह बहुत अफ़सोस की बात है कि हमने कभी भी प्रामाणिक भागवत पुराण की गहराई में जाकर श्री कृष्ण के जीवन की वास्तविक कहानी को जानने की कोशिश नहीं की। हमें अक्सर समाजवादियों द्वारा एक दुर्भावनापूर्ण कहानी प्रचारित की जाती है जो पूरी तरह से गलत और भ्रामक है।

जी हाँ, श्रीमद्भागवत के अनुसार श्रीकृष्ण की 16,108 पत्नियाँ थीं। आपको नकारात्मक टिप्पणियाँ मिल सकती हैं जहाँ कृष्ण को उनकी 16,108 पत्नियों की गलत व्याख्या देकर एक प्लेबॉय के रूप में दिखाया गया है। तो, आइए यहां वास्तविक कहानी का पता लगाएं।

श्रीकृष्ण की 8 प्रमुख पत्नियाँ थीं जिन्हें अष्ट-भार्या के नाम से जाना जाता है

वे थे: रुक्मिणी, सत्यभामा, जाम्बवती, नग्नजिती, कालिंदी, मित्रविंदा, भद्रा और लक्षणा।

1. रुक्मिणी

मुख्य रानी रुक्मिणी, कृष्ण से प्रेम करती थी। रुक्मिणी के भाई रुक्मी ने उनका विवाह अपने मित्र शिशुपाल के साथ तय कर दिया। रुक्मिणी उसे बचाने के लिए कृष्ण को संदेश भेजती है। कृष्ण ने रुक्मिणी का अपहरण कर लिया जब उसकी शादी की तैयारी चल रही थी। अपने भाई बलराम के नेतृत्व में कृष्ण की सेना ने रुक्मी और अन्य राजाओं को हराया, जो कृष्ण और रुक्मिणी का अनुसरण करते थे।

2. सत्यभामा

दूसरी पत्नी सत्यभामा को पृथ्वी देवी भूदेवी का स्वरूप और विष्णु की दूसरी पत्नी माना जाता है। कठोर ध्यान और तपस्या के माध्यम से, सत्यभामा ने भगवान विष्णु के निवास यानी वेकुंठ में शरण मांगी। उनकी अत्यधिक भक्ति, प्रेम और देखभाल से प्रभावित होकर, भगवान विष्णु ने उन्हें अपने अगले अवतार में अपनी पत्नी बनने का वरदान दिया।

भगवान कृष्ण की किस पूजा से कटेंगे आपके कष्ट और पूरी होंगी मनोकामनाएं

3. जाम्बवती

जाम्बवती के पिता, जाम्बवान – राम के भक्त, कृष्ण के सामने आत्मसमर्पण करते हैं और अपनी बेटी कृष्ण को उपहार में देते हैं।

4. कालिंदी

वह यमुना नदी की रक्षक और देवता सूर्य की बेटी थीं। वह भगवान विष्णु से विवाह करने की अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए गहरी समाधि में चली गईं। कृष्ण ने उसकी सच्ची भक्ति देखकर उसकी इच्छा पूरी की।

5. मित्रविंदा

मित्रविंदा को अवंती राज्य के राजा जयसेन की बेटी, उनकी पत्नी राजाधिदेवी, कृष्ण के पिता वासुदेव की बहन के रूप में वर्णित किया गया है। इस प्रकार वह कृष्ण की चचेरी बहन है, जो उनके पिता की बहन की बेटी है।

6. नग्नजिति

वह कोसल के राजा नग्नजित की पुत्री थी। कृष्ण ने अपने पिता द्वारा आयोजित स्वयंवर में भाग लिया, और निर्धारित नियमों के अनुसार उन्होंने सात क्रूर बैलों में से प्रत्येक के चारों ओर फंदा डालकर उन्हें वश में किया और इस तरह नागनजिति को अपनी पत्नी के रूप में जीता।

7. भद्रा

भद्रा शिकार के देवता और शिव के गणों में से एक हैं। भगवान श्रीकृष्ण की आठवीं रानी भद्रा थीं, जो राजा भद्रसेन की पुत्री थीं। यह मेरु पर्वत का एक विशेषण भी है।

8. लक्षणा

भागवत पुराण में अच्छे गुणों से संपन्न लक्षणा का उल्लेख मद्र राज्य के एक अनाम शासक की बेटी के रूप में किया गया है।

कृष्ण की 16108 पत्नियों की कहानी

आज हम बात करेंगे श्री कृष्ण की पत्नियों के विषय में। क्या आपको पता है ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण की 16, 108 पत्नियां थीं? जी हां! इस बहुत ही प्रचलित मान्यता है। मगर इतनी सारी पत्नियां कैसे? इसके पीछे एक विशेष कहानी है जिसे कई लोगों ने अपनी अपनी मान्यताओं के अनुसार कई रूप दिए हैं। इनमें से जो कथा सत्य के सबसे निकट मानी जाती है आज हम आपको उसी कथा के बारे में बताएंगे। तो आइए जानते हैं क्या श्री कृष्ण की 16,108 पत्नियों के पीछे आखिर क्या राज़ है। 

भगवान श्री कृष्ण की मुख्य रूप से केवल 8 पत्नियां मानी जाती हैं। इनमें देवी रुक्मणि, देवी जांबवंती, देवी सत्यभामा, देवी कालिंदी, देवी मित्रबिंदा, देवी सत्या, देवी भद्रा तथा देवी लक्ष्मणा शामिल हैं। इन सभी से श्री कृष्ण का विवाह परिस्थितियों की मांग की वजह से हुआ था। इन आठों को श्री कृष्ण ने पूर्ण रूप से अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया था। श्री कृष्ण इन सभी के साथ द्वारिका नगरी में रहते थें। 

एक दिन देवराज इंद्र एक याचना लेकर भगवान श्री कृष्ण के पास आएं। उन्होंने श्री कृष्ण को बताया कि प्रागज्योतिषपुर के राजा यानी दैत्य भौमासुर ने सभी देवों को परेशान कर रखा है। भौमसुर ने देवताओं की मणि, कुंडल, आदि चीज़ें छीन ली हैं और तीनों लोकों में त्राहि-त्राहि मचा दी है। इसके अतिरिक्त उन्होंने श्री कृष्ण को ये भी बताया कि भौमासुर ने पृथ्वीलोक कि कई सारी कन्याओं का अपहरण कर लिया है और उन्हें अपने पास बंदी बनाकर रखा है। ये सब बताते हुए देवराज इन्द्र ने श्री कृष्ण से प्रार्थना की कि वे सभी को इस कष्ट और अन्याय से मुक्त करें।

श्री कृष्ण ने देवराज इन्द्र की याचना को स्वीकार किया। दैत्य भौमासुर को ये श्राप था कि उसकी मृत्यु किसी नारी के हाथों से ही होगी। इसलिए भगवान श्री कृष्ण अपनी पत्नी देवी सत्यभामा के साथ प्रागज्योतिषपुर की ओर प्रस्थान कर गए। वहां पहुंचते ही सर्वप्रथम श्री कृष्ण और देवी सत्यभामा ने मिलकर मुर दैत्य तथा उनके छः पुत्रों का वध किया। ये सुनकर भौमासुर अत्यंत क्रोधित हुआ और अपनी सेना लेकर युद्ध के लिए आ गया। देवी सत्यभामा श्री कृष्ण के साथ उनकी सारथी के रूप में गई थीं और अंत में उनके हाथों ही भौमासुर का विनाश हुआ। 

दैत्य भौमासुर के वध के पश्चात श्रीकृष्ण ने उनके पुत्र भगदत्त को प्रागज्योतिषपुर का राजा घोषित कर दिया। भौमासुर ने अपनी बंदीगृह में कुल 16,100 कन्याओं को बंदी बनाकर रखा हुआ था। उसके वध के बाद श्री कृष्ण ने इन सभी को आज़ाद कर दिया। अपितु एक बड़ी समस्या इन सभी के समक्ष आ खड़ी हुई। ये सब इतने समय तक भौमासुर द्वारा बंदी बनाकर रखी गई थीं और प्रताड़ित की गई थीं। इस कारण इन्हें कोई भी अपनाने को तैयार नहीं था। ये देखकर श्री कृष्ण ने इन सभी को आश्रय दिया और सभी को अपने साथ द्वारिका लेकर चले गए। वहां ये सभी कन्याएं खुशी से अपना जीवन व्यतीत करने लगीं। ये द्वारका में श्री कृष्ण के महल में ना रहकर नगर में आम प्रजा की भांति रहती थीं। श्री कृष्ण के अलावा अब इनका अपना कोई नहीं था इसलिए इन सभी में श्री कृष्ण को ही अपने मन से अपना पति मान लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
सहायता
Scan the code
KARMASU.IN
नमो नमः मित्र
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते है