बचपन में सूर्य को फल समझकर खा जाने वाले, बड़े-बड़े पर्वत उठाने वाले और स्वयं प्रभु का कार्य संवारने वाले महाबली हनुमान की पूजा के लिए मंगलवार का दिन उत्तम माना जाता है। मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा अर्चना करने से सभी विघ्न बाधाओं का अंत होता है। साथ ही मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। इसके अलावा यदि किसी जातक की कुंडली में मंगल दोष है तो उसे हनुमान जी की आराधना जरूर करनी चाहिए। इससे मंगल दोष दूर होता है। प्रभु श्री राम के परम भक्त भगवान हनुमान को अमरता का वरदान प्राप्त है। कहा जाता है कि हनुमान जी ऐसे देवता हैं जो हमारे बीच धरती पर मौजूद हैं। आठों सिद्धियों और नौ निधियों के दाता की कृपा पाने के लिए मंगलवार के दिन पूजा के साथ ही हनुमान जी के कुछ चमत्कारी मंत्रों का भी जाप करना चाहिए। इसके अलावा संकट मोचन हनुमान के कुछ चमत्कारी मंत्र हैं, जिनका जाप करने से भय, संकट और शत्रुओं का नाश हो जाता है। तो आइए जानते हैं हनुमान जी के प्रभावशाली मंत्रों के बारे में…

‘ॐ नमो भगवते आंजनेयाय महाबलाय स्वाहा।’
रोगों से ग्रस्त व्यक्ति अगर बीमारियों से जल्द छुटकारा पाना चाहता है तो उसे इस मंत्र का प्रयोग करना चाहिए। ये मंत्र सारी बीमारियों को व्यक्ति से दूर रखता है।

‘ॐ हं पवननन्दनाय स्वाहा।’
संकटमोचन का जल्द से जल्द आशीर्वाद पाने की चाह है तो ये मंत्र सबसे ज्यादा लाभदायक है। सच्चे मन से इस मंत्र का जाप करने से हनुमान जी की विशेष कृपा बनी रहती है।

Hanuman Mantra: प्रत्येक मंगलवार को जपें हनुमान जी के ये मंत्र, जीवन की सभी परेशानियां होंगी दूर

ओम नमो भगवते हनुमते नम:

यदि घर-परिवार में हमेशा क्लेश होता है, परिवार के लोगों की आपस में बनती नहीं है तो ऐसे में आपको हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मान्यता है कि इस मंत्र के प्रभाव से लोगों के जीवन में सुख एवं शांति आ सकती है। 

ओम हं हनुमते नम:

हनुमान जी का यह मंत्र बहुत चमत्कारी माना जाता है। इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को कोर्ट से जुड़े मामलों में लाभ मिलता है। कहा जाता है कि इस मंत्र के प्रभाव से फैसला आपके पक्ष में आ सकता है या फिर आपको कोर्ट की तरफ से कोई राहत मिल सकता है।

मनोजवं मारुततुल्यवेगं, जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्। 
वातात्मजं वानरयूथमुख्यं, श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये॥

मान्यता है कि इस मंत्र का जाप करने से बजरगंबली आपसे प्रसन्न होते हैं और वे अपने भक्तों को सुख-समृद्धि प्रदान करते हैं। साथ ही अपने भक्तों की मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं। 

ओम हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट

राम भक्त हनुमान के इस मंत्र का जाप करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होता है। साथ ही उनसे उत्पन्न संकटों को दूर करने के लिए इस मंत्र का जाप किया जाता है। 

ओम नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।

महाबली हनुमान के इस मंत्र का जाप करने से शत्रु परास्त होते हैं। साथ ही रोगों को दूर करने और संकटों से रक्षा के लिए भी इस मंत्र का जाप किया जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
सहायता
Scan the code
KARMASU.IN
नमो नमः मित्र
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते है