साल का पहला चंद्र ग्रहण 05 मई 2023 को लगने जा रहा है. यह उपछाया चंद्र ग्रहण तुला राशि में स्वाति नक्षत्र में आरंभ होगा और अंत विशाखा नक्षत्र में होगा. चंद्र ग्रहण की शुरुआत रात 08 बजकर 45 मिनट पर होगी और समाप्ति देर रात 01 बजे होगी. चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले शुरु हो जाता है लेकिन भारत में ग्रहण दिखाई नहीं देगा इसलिए यहां सूतक भी मान्य नहीं रहेगा. 

चंद्र ग्रहण पर 12 साल बाद मेष राशि में सूर्य, बुध, गुरु और राहु का चतुर्ग्रही योग बन रहा है जिससे कई राशियों के किस्मत के द्वार खुलने वाले हैं, लेकिन कुछ राशियों पर चंद्र ग्रहण का अशुभ असर भी देखने को मिलेगा, इन्हें सावधान रहने की जरुरत है.

सिंह राशि सिंह राशि वालों के लिए साल का पहला चंद्र ग्रहण शुभ फलदायी होने वाला है. आपकी नए योजनाएं फलीभूत होंगी. धन लाभ के योग बन रहे हैं. जिस काम को करने की ठानेंगे उसमें सफलता प्राप्त होगी. नौकरी और कारोबार में उन्नति का मौका मिलेगा. सामाजिक तौर पर मान-सम्मान में वृद्धि होगी.

धनु राशि चंद्र ग्रहण धनु राशि से ग्याहवें घर में लगेगा. ऐसे में इनको धन संपत्ति का लाभ मिलेगा. नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन और आय में बढ़ोत्तरी के प्रबल योग हैं. संतान पक्ष को कार्यों में शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी. बिजनेस में उन्नति का ग्राफ आसमान छूएगा.

मिथुन राशि मिथुन राशि वालों  के लिए चंद्र ग्रहण आर्थिक तौर पर लाभदायक रहेगा. पैसों की परेशानी दूर होगी. आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी.  रूका हुआ धन आपको मिल सकता है. लंबे समय से जॉब की तलाश कर रहे लोग कामयाब होंगे. अच्छी नौकरी के ऑफर आ सकते हैं.

मकर राशि  मकर राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण कारोबार और नौकरी के लिहाज से अनुकूल रहेगा. कार्यस्थल पर काम का प्रेशर रहेगा लेकिन ये आपको फायदा पहुंचाएगा. मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी और भौतिक सुख का लाभ ले पाएंगे.

चंद्र ग्रहण इन राशियों के लिए रहेगा अशुभ

मेष राशि मेष राशि के जीवन में चंद्र ग्रहण के अशुभ असर देखने को मिलेंगे. धन के मामले में कोई भी निर्णय पर पहुंचने से पहले सलाह -मश्विरा कर लें. 15 दिन तक पैसों के लेन-देन से बचें. मानसिक तौर पर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. मन की चंचलता के कारण स्वभाव में चिड़चिड़ापन आएगा, ऐसे में विवाद की स्थिति से बचें नहीं तो बनते काम बिगड़ जाएंगे.

वृषभ राशि  वृषभ राशि वालें चंद्र ग्रहण वाले दिन वाणी पर कंट्रोल रखें, छोटी-छोटी बात पर बहस हो सकती है ऐसे में परिवार के साथ तनातनी के आसार हैं. मन को शांत रखने के लिए इस दिन मंत्रों का जाप करें.

कर्क राशि चंद्र ग्रहण से कर्क राशि वालों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, स्वास्थ को लेकर लापरवाही न बरतें नहीं तो ये लंबे समय तक नुकसान पहुंचाएगी. नौकरीपेशा लोगों के काम में अड़चने आ सकती है, इससे परेशान न हो. बुद्धि का उपयोग करें.

साल 2023 का दूसरा चंद्र ग्रहण कब

साल 2023 का दूसरा चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर 2023 को आंशिक चंद्र ग्रहण लगेगा, जिसका असर भारत पर भी पड़ेगा.

सीता नवमी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
सहायता
Scan the code
KARMASU.IN
नमो नमः मित्र
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते है