शुद्ध, पवित्र और स्वच्छ मन से पूजा करने पर भगवान शिव भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. लेकिन घर पर शिवलिंग की पूजा करने के कुछ नियम होते हैं, जिनका पालन करना जरूरी होता है.

देवों के देव महादेव भगवान शिव को सनातन धर्म में पंचदेवों में एक माना गया है. अपने नाम की तरह ही भोलेबाबा अत्यंत भोले हैं और उनकी पूजा विधि भी बहुत सरल है. भोलेबाबा अपने भक्त द्वारा सच्चे मन से चढ़ाए गए एक लोटा शुद्ध जल और बेलपत्र से ही प्रसन्न हो जाते हैं.

विधि-विधान से करें पूजा

यदि आपके पूजाघर में शिवलिंग है तो इस बात का ध्यान रखें कि नियमित रूप से और पूरे विधि-विधान से पूजा करें. यदि किसी कारण आप शिवलिंग की पूजा नहीं कर पा रहे हैं तो शिवलिंग को घर पर स्थापित नहीं करें. क्योंकि शिवलिंग की पूजा न होने पर भोलेनाथ रुष्ट हो जाते हैं.

शिवलिंग में न चढ़ाएं ये चीजें

शिवजी की पूजा में केतकी के फूल नहीं चढ़ाने चाहिए. इसके साथ ही शिवलिंग पर कभी भी तुलसी दल या तुलसी के पत्ते भी नहीं चढ़ाने चाहिए. शिवलिंग पर हल्दी-कुमकुम चढ़ाना भी वर्जित होता है.

घर पर शिवलिंग का आकार

शिवलिंग

 मंदिरों और शिवालयों में विशाल शिवलिंग होते हैं. लेकिन घर पर बहुत बड़े आकार का शिवलिंग स्थापित नहीं करना चाहिए. घर पर नियमित पूजा के लिए शिवलिंग का आकार आपके अंगूठे से बड़ा नहीं होना चाहिए. क्योंकि शिवलिंग संवेदनशील होती है. इसलिए पूजाघर में छोटे आकार का शिवलिंग रखना ही शुभ होता है.

शिवलिंग की स्थापना के नियमों को जरूर जान लें

1. घर के मंदिर में शिवलिंग की यदि आप स्थापना करने जा रहे तो याद रखें कि शिवलिंग की लंबाई या  ऊंचाई अंगूठे के ऊपरी पोर से बड़ा न हो। यदि आपने घर में इससे बड़ा शिवलिंग रखा तो आपके लिए ये फलीभूत नहीं होगा। बड़ा शिवलिंग रखने का मतलब है कि शिवजी को आप अपने घर में तांडव करते हुए देखना चाहते हैं।

2. जब भी आप अपने घर में शिवलिंग की स्थापना करें, वह अकेले नहीं होने चाहिए। उनके साथ उनका पूरा परिवार होना चाहिए। शिवलिंग के साथ में माता गौरी और गणेश जी की भी प्रतिमा होनी चाहिए। अकेले शिवलिंग की पूजा आपको वैराग्य की ओर ले जा सकती है।

3. शिवलिंग की स्थापना कभी भी ऐसी जगह नहीं करें जहां कमरा बंद हो। शिवलिंग खुली जगह पर स्थापति होना चाहिए। शिवलिंग किसी कमरे के अंदर स्थापति नहीं करना चाहिए।

ये हैं भगवान शिव के 108 नाम, जिनको पढ़ने या सुनने मात्र से होती है शिव कृपा

4. घर में शिवलिंग स्थापित है तो पूजा होनी चाहिए और तांबे के लोटे से जल चढ़ाना भी जरूरी है। शिवलिंग पर हमेशा जलधारा बहती रहनी चाहिए।

5. घर पर अगर शिवलिंग  की स्थापना की गई तो कभी भी घर बंद नहीं होना चाहिए। घर पर कोई न कोई जरूर होना चाहिए जो उनकी पूजा जरूर करें।

6. अगर आप शिव जी को अपने घर में याघर के किसी मंदिर में स्थापित कर रहें है तो साफ सफाई को विशेष ध्यान रहें क्योकि शिव जी को साफ सफाई बहुत पसंद है।

7. शिवलिंग पर कभी तुलसी अपर्ण नहीं करनी चाहिए। तुलसी मां के साथ भगवान शालिग्राम की स्थापना होती है।

8. शिवलिंग की स्थापना कोशिश करें कि घर में स्थापित करने से बचें। इसकी जगह आप शिवजी की तस्वीर घर में रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
सहायता
Scan the code
KARMASU.IN
नमो नमः मित्र
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते है