केदारनाथ की यात्रा भारत की सबसे पवित्र धार्मिक यात्रा में से एक है। केदारनाथ मंदिर का दर्शन करने के लिए हर साल लाखों भक्त जाते हैं। कई लोग मंदिर दर्शन के साथ घूमने-फिरने भी पहुंचते हैं। सैलानी जब केदारनाथ मंदिर दर्शन के लिए पहुंचते हैं तो सिर्फ मंदिर दर्शन करके वापस आ जाते हैं, लेकिन मंदिर के आसपास ऐसी कई अद्भुत जगहें मौजूद हैं जहां घूमने के बाद एक अलग भी आनंद मिलता है।

केदारनाथ के आसपास में मौजूद किसी बेहतरीन जगह की बात होती है तो सबसे पहले वासुकी ताल की बात होती है। इस खूबसूरत ताल का हिन्दू पौराणिक कथा भी काफी फेमस है।

ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु ने रक्षा बंधन के असवर पर इसी झील में स्नान किया था। इसलिए इस झील को वासुकी के नाम से जाना जाता है। हिमालय पर्वत के बीच में मौजूद यह झील अद्भुत नजारा प्रस्तुत करती है। आपको बता दें कि यह केदारनाथ मंदिर से लगभग 8 किमी की दूरी पर है और यहां ट्रैकिंग करके आसानी से पहुंचा जा सकता है।

भैरव नाथ मंदिर

रूप में जाना जाने वाला पूज्य हिंदू देवता भैरवनाथ मंदिर के अंदर स्थित है, जो केदारनाथ मंदिर के दक्षिणी हिस्से में पाया जा सकता है और लगभग 500 मीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक पहाड़ी के शिखर पर स्थित है और हिमालय श्रृंखला और इसके नीचे केदारनाथ घाटी के लुभावने दृश्य प्रदान करता है। यह व्यापक रूप से माना जाता है कि भगवान भैरव भगवान शिव की प्राथमिक अभिव्यक्ति हैं; इसलिए, इस मान्यता के कारण मंदिर का और भी अधिक महत्व है। मंदिर में विराजमान भगवान को क्षेत्रपाल के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है “क्षेत्र का रक्षक।” उन महीनों के दौरान जब केदारनाथ मंदिर सर्दियों के लिए बंद कर दिया जाता है, भैरव को क्षेत्रपाल की भूमिका निभाने के लिए कहा जाता है, जो मंदिर और पूरी केदार घाटी की रक्षा करता है। वह अपने प्राथमिक हथियार के रूप में त्रिशूल का इस्तेमाल करते हैं, जबकि एक कुत्ता परिवहन के अपने प्राथमिक साधन के रूप में कार्य करता है।

गौरीकुंडो

मार्ग में एक महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थ स्थान है जिसे गौरीकुंड के नाम से जाना जाता है। यह केदारनाथ से करीब 14 किलोमीटर और सोनप्रयाग से 4 किलोमीटर दूर है। गौरीकुंड में एक मंदिर है जिसे गौरी देवी मंदिर के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर देवी पार्वती को समर्पित है। ऐसा कहा जाता है कि पार्वती ने गौरीकुंड की यात्रा की और भगवान शिव को अपना जीवनसाथी बनने के लिए मनाने के लिए वहां काफी समय तक ध्यान में बैठी रहीं। तीर्थयात्री अक्सर गौरीकुंड में रात बिताते हैं क्योंकि यह केदारनाथ ट्रेक के लिए आधार शिविर के रूप में भी कार्य करता है और क्योंकि केदारनाथ मंदिर की यात्रा शुरू करने से पहले यह अंतिम पड़ाव है। सोनप्रयाग ने गौरीकुंड को हाइक के गंतव्य के रूप में बदल दिया है।

सोनप्रयाग

ऊंचाई के साथ मीटर, सोनप्रयाग गौरीकुंड से पांच किलोमीटर और केदारनाथ से 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सोनप्रयाग का महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व है क्योंकि कहा जाता है कि यह भगवान शिव और देवी पार्वती के विवाह का स्थान रहा है। मंदाकिनी नदी और बासुकी नदी इस बिंदु पर एक साथ आती हैं, जो सुंदर बर्फ से ढके पहाड़ों और प्रकृति के उपहारों से घिरी हुई है। सोनप्रयाग केदारनाथ के रास्ते में रुद्रप्रयाग और गौरीकुंड के बीच स्थित है। गौरीकुंड तक सोनप्रयाग होते हुए कैब, साझा जीप या रुद्रप्रयाग से बस से पहुंचा जा सकता है।

गुप्तकाशी

केदारनाथ की ओर जाने वाले लोग पाएंगे कि गुप्तकाशी रास्ते में एक सुविधाजनक पड़ाव बनाता है। अपने समृद्ध इतिहास और संस्कृति के अलावा, शहर की अद्भुत जलवायु, हरे-भरे जंगल और चौखंबा रेंज के मंत्रमुग्ध कर देने वाले नज़ारे इसे एक संपूर्ण अनुभव की तलाश में छुट्टियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। गुप्तकाशी अपने प्राचीन मंदिरों जैसे विश्वनाथ और अर्धनारीश्वर के कारण आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण शहर है। गुप्तकाशी रुद्रप्रयाग क्षेत्र के मुख्य शहरों में से एक है, और केदारनाथ के प्रसिद्ध मंदिर की ओर जाने वाले मार्ग के साथ इसके स्थान के परिणामस्वरूप, शहर में कई प्रकार के ठहरने के विकल्प उपलब्ध हैं जो शहर के चारों ओर फैले हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
सहायता
Scan the code
KARMASU.IN
नमो नमः मित्र
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते है