भारत देश में धर्म, कर्म और क्षमा को प्राथमिकता दी जाती हैं। भारत एक ऐसा देश हैं जहां कई जाति और धर्म को मानने वाले लोग बहुत ही प्रेम से रहते हैं और भाईचारे का परिचय देते हैं। भारत को “विश्वास की भूमि” भी कहा जा सकता है। भारत के धार्मिक स्थलों में कई मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारा के अलावा भी तीर्थ स्थल हैं। भारत के निवासी अपने-अपने धर्म के अनुसार इन पवित्र स्थानों पर जाते हैं और अपने ईस्ट देव, अल्लाह और गॉड से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से भारत के खास तीर्थ स्थलों और मंदिरों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप इण्डिया के इन पवित्र स्थलों के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. भारत का धार्मिक स्थल वैष्णो देवी माता मंदिर

भारत के धार्मिक स्थलों में शामिल माता वैष्णो देवी का मंदिर हिन्दू धर्म का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। जम्मू कश्मीर की आकर्षित त्रिकूट पहाड़ी पर स्थित है यह पवित्र स्थान 9 देवियों में से एक माता वैष्णो रानी का परम धाम हैं। देवी के दर्शन के लिए आने वाले भक्तो की भीड़ नवरात्री के अवसर पर देखने लायक होती है। श्रद्धालुगण सीढ़ियों पर चलते हुए लम्बा सफर तय करते हैं और माता रानी का जयकारा लगाते है। वैष्णो देवी धाम में कई पावन स्थान हैं।

2. भारत का धार्मिक मंदिर अमृतसर में स्वर्ण मंदिर / स्वर्ण मंदिर / हरमंदिर साहिब 

भारत के धार्मिक तीर्थ स्थलों में अमृतसर का स्वर्ण मंदिर / हरमंदिर साहिब सिखों के चौथे गुरु श्री रामदास साहिब जी द्वारा निर्मित किया गया था। भारत में धार्मिक स्थलों की यात्रा करने के लिए गुरुद्वारा हरमंदिर साहिब भारत में सिख तीर्थ स्थल में सबसे ख़ास माना जाता है। स्वर्ण जडित यह पवित्र पर्यटन स्थल अपने में कई ऐतिहासिक घटनाओ को समेटे हुए हैं। अमृतसर का स्वर्ण मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। अमृत कलश (झील) और तीर्थ परिसर कि यात्रा टूरिस्टों को बहुत लुभाती हैं।

3. भारत का ऐतिहासिक धार्मिक स्थल कोणार्क सूर्य मंदिर (सन टेम्पल)

कोणार्क सूर्य मंदिर भारत में ओडिशा के तट पर पुरी से लगभग 35 किलोमीटर कि दूरी पर उत्तर-पूर्व कोणार्क में स्थित है। हिंदू देवता सूर्य को समर्पित यह एक विशाल मंदिर है और भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल हैं। कोणार्क दो शब्दों कोण (कोना) और अर्क (अर्का) से मिलकर बना है। जहां कोण का अर्थ कोना (कॉर्नर) और अर्क का अर्थ सूर्य (सूर्य) है। दोनों को संयुक्त रूप से मिलाने पर यह सूर्य का कोना यानि कोणार्क कहा जाता है। कोणार्क के सन मंदिर को काले पैगोडा के नाम से भी जाना जाता है।

4. हिंदुस्तान के धार्मिक स्थल जगन्नाथ मंदिर पूरी

भारत के प्रमुख तीर्थ स्थलों में जगन्नाथ मंदिर ओडिशा में सबसे अच्छा धार्मिक स्थल माना जाता हैं। इस मंदिर के प्रमुख देवता भगवान जगन्नाथ, बलभद्रऔर देवी सुभद्रा हैं। जगन्नाथ रथ यात्रा बहुत अधिक प्रसिद्ध हैं, जिसमे मंदिर के तीनो मुख्य देवताओं को एक रथ में बिठाया जाता हैं। इस पवित्र मंदिर को भारतीय संस्कृति का प्रामाणिक प्रतिबिंब माना जाता है।

5. भारत का दर्शनीय स्थल सोमनाथ ज्योतिर्लिंग

भारत के धार्मिक स्थलों में शामिल सोमनाथ ज्योतिर्लिंग भगवान शिव का पहले द्वादश ज्योतिर्लिंग (प्रकाश का स्तंभ) हैं। सोमनाथ ज्योतिर्लिंग गुजरात राज्य में स्थित हिन्दू धर्म का एक प्रमुख धार्मिक स्थल हैं। हिन्दू धर्म से सम्बंधित यह पवित्र स्थान पर्यटकों को अपने दरबार में आमंत्रित करता हैं।

6. भारत का प्रसिद्ध तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर 

भारत के प्रसिद्ध स्थानों में शामिल तिरुपति का वेंकटेश्वर मंदिर यहाँ का एक प्रमुख दर्शनीय स्थान हैं, जोकि भगवान विष्णु का अवतार हैं। भगवान विष्णु का तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर आंध्र प्रदेश राज्य के तिरुपति में शेषचलम श्रेणी की अंतिम पहाड़ी पर स्थित है। यह मंदिर भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले हिंदू मंदिरों में से एक हैं।

7. भारत में देखने लायक जगह हेमकुंड साहिब

भारत में देखने वाली जगहों में शामिल हेमकुंड साहिब भारत का प्रमुख धार्मिक स्थल हैं। हेमकुंड साहिब की संरचना पंचकोणीय है। बर्फ से ढंकी हुई ऊँची पहाड़ियों पर स्थित इस स्थान सुन्दरता देखने लायक होती हैं। पर्यटक हेमकुंड का दौरा करना बहुत अधिक पसंद करते हैं।

8. भारत के पवित्र तीर्थ स्थल अमरनाथ गुफा

भारत में देखने वाली पवित्र जगहों में अमरनाथ गुफा भारत के सबसे खूबसूरत राज्य जम्मू और कश्मीर में स्थित है। अमरनाथ गुफा भारत के प्राचीन तीर्थ स्थलों में शुमार हैं। माना जाता है कि भगवान भोले नाथ ने अपनी पत्नी देवी पार्वती की अमरता का रहस्य इसी स्थान पर उजागर किया था। यह स्थान अमरनाथ लिंग के लिए प्रसिद्ध हैं और हिन्दू धर्म का एक परम पूजनीय स्थान हैं।

9. इंडिया के फेमस धार्मिक स्थल वाराणसी

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित वाराणसी भारत में एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है, जोकि हिन्दू धर्म की आस्था से सम्बंधित हैं। वाराणसी की सुन्दरता और अखंडता को देखने के लिए देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों की लम्बी कतार लगी रहती है। शहर के मध्य से प्रवाहित होने वाली पवित्र गंगा नदी निस्संदेह वाराणसी शहर की सुन्दरता और पवित्रता को बढ़ा देती है। सुबह शाम होने वाली गंगा नदी की आरती से वाराणसी शहर में भक्ति लहर दौड जाती है।

10. इंडिया टूरिज्म में प्रसिद्ध धार्मिक स्थल द्वारका नगरी

भारत के धार्मिक स्थलों में शामिल द्वारिका नगरी एक प्रमुख तीर्थ स्थल हैं जिसका निर्माण महाभारत काल में भगवान श्री कृष्ण ने करबाया था। जब श्री कृष्ण और बलराम ने अपनी राजधानी मथुरा से द्वारिका में स्थानांतरित की थी। द्वारिका गुजरात के पश्चिमी छोर पर स्थित है। हिन्दू धर्म से सम्बंधित द्वारिका चार धामों में से एक हैं।

11. भारत में फेमस ऋषिकेश शहर की धार्मिक यात्रा

ऋषिकेश भारत के प्रमुख धार्मिक स्थलों की यात्राओं में शामिल है। यहां स्थित असंख्य हिंदू मंदिरों और योग केंद्रों की भारी व्यवस्था की गई हैं। ऋषिकेश धाम भारत में यात्रा करने के लिए एक प्रमुख धार्मिक स्थल हैं।

12. भारत में घूमने वाली जगह मथुरा

भारत के दर्शनीय स्थलों में मथुरा एक ऐसी जगह है जोकि भारत की सबसे पवित्र भूमि मानी जाती हैं। दिल्ली से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह पवित्र स्थान भगवान श्री कृष्ण की जन्मभूमि के रूप में जाना जाता है। मथुरा अपने धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व को दर्शाता हैं।

13. दक्षिण भारत का प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर 

भारत के प्रसिद्ध मंदिरों में सबरीमाला एक प्रमुख मंदिर हैं। सऊदी अरब में मक्का के हज तीर्थयात्रा के बाद लगभग 30 लाख से भी अधिक तीर्थयात्री सबरीमाला मंदिर में दर्शन के लिए जाते हैं। तीर्थ यात्रियों की अधिक संख्या इस मंदिर को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा और भारत का प्रथम मंदिर बनाता हैं। यह मंदिर केरला में स्थित हैं और केवल दो महीने के लिए ही खुला रहता हैं।

14. इंडिया के प्रमुख धार्मिक पर्यटन हरिद्वार

भारत के धार्मिक स्थलों में शामिल हरिद्वार भारत के सात सबसे पवित्र शहरों में से एक हैं। हरिद्वार भारत के उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में गंगा नदी के तट पर स्थित हैं। गंगा में डुबकी लगाने के लिए दूर-दूर से पर्यटक इस पावन भूमि पर आते हैं। प्रतिदिन शाम को विशाल भीड़ के साथ गंगा मैया की आरती की जाती हैं। हरिद्वार में लगने वाला कुम्भ का मेला यहां का सबसे बड़ा आकर्षण माना जाता हैं।

15. भारत में केदारनाथ पर्यटन

केदारनाथ भारत के प्रसिद्ध चारो धामों में से एक हैं और यह उत्तराखंड राज्य में हिमालय के गढ़वाल क्षेत्र में सबसे व्यस्त तीर्थ स्थल है। केदारनाथ में प्राचीन शिव मंदिर बना हुआ हैं। यह स्थान भगवान शिव और पांड्वो की एक कथा से जुड़ा हुआ हैं। केदारनाथ धाम की यात्रा पर्यटकों के लिए बहुत रमणीय और यादगार साबित होती है।

16. भारत का मशहूर शिरडी वाले साईं बाबा का मंदिर

भारत का प्रसिद्ध दर्शनीय शिरडी वाले साईं बाबा मंदिर महान संत साईं बाबा का परम धाम और उनका निवास स्थान हैं। शिरडी का यह धार्मिक स्थल महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में नासिक के पास स्थित हैं। शिरडी शहर देखने छोटा है लेकिन धार्मिक स्थलों और गतिविधियों से भरा हुआ हैं। शिरडी वाले साईं बाबा टेम्पल के अलावा भी यहां कई धार्मिक स्थल हैं।

17. भारत के चार धाम यात्रा में घूमें बद्रीनाथ धाम

भारत का धार्मिक स्थल बद्रीनाथ धाम अलकनंदा नदी के पास गढ़वाल पहाड़ी पर स्थित है। बद्रीनाथ धाम का सबसे पवित्र बद्रीनाथ मंदिर या बद्रीनारायण मंदिर हैं, जोकि भगवान विष्णु को समर्पित है। बुलंद हिमालय से घिरा हुआ यह मंदिर 10,279 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। भगवान श्री हरि विष्णु की काले पत्थर की मूर्ति 1 मीटर लंबी है। भगवान विष्णु के दर्शनों के लिए भक्त दूर-दूर से आते है।

18. भारत में गंगोत्री धाम की यात्रा

भारत का धार्मिक स्थल गंगोत्री धाम उत्तर काशी में स्थित एक प्रमुख तीर्थ स्थल हैं। गंगोत्री तीर्थ स्थल ज्यादातर चार धार्मिक केंद्रों के लिए प्रसिद्ध है। पौराणिक कथाओं से पता चलता हैं कि देवी गंगा ने भागीरथ की तपस्या से प्रशन्न होकर उनके वन्सजो के पाप नाश करने के लिए नदी के रूप में धरती पर आने का निर्णय लिया। तेजी से गिरते हुए उनके जल के प्रवाह को भगवान शिव ने अपनी जटाओं में समा लिया था। इस स्थान को भागीरथी के नाम से भी जाना जाता हैं।

19. भारत के धार्मिक पर्यटन स्थल महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग

भारत का प्रसिद्ध महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग भगवान शिव को समर्पित हैं। यह भारत के मध्य प्रदेश राज्य के उज्जैन शहर में स्थित हैं। उज्जैन शहर में लगने वाला कुम्भ का मैला यहां का सबसे बड़ा आकर्षण माना जाता हैं। मंदिर में भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए पर्यटक को विशाल संख्या में देखा गया हैं।

20. भारत धार्मिक स्थल विरूपाक्ष मंदिर

भारत के धार्मिक स्थलों में हम्पी का विरूपाक्ष मंदिर भगवान विरुपाक्ष को समर्पित हैं। जो भगवान शिव का ही एक अन्य रूप हैं। विरुपाक्ष मंदिर कर्नाटक राज्य में हम्पी में तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित है एक पवित्र स्थान हैं। सातवीं शताब्दी के दौरान निर्मित किए गए इस मंदिर का इतिहास और सुंदर वास्तुकला की वजह से इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया। वर्तमान में यह मंदिर हम्पी में स्थित है, और यह प्राचीन और राजसी विजयनगर साम्राज्य के बीच में एक छोटा सा मंदिर था।

21. इंडिया में प्रसिद्ध चार धाम की रामेश्वरम यात्रा

भारत के सबसे पवित्र स्थानों में रामेश्वरम पर्यटन स्थल एक प्रमुख स्थान हैं। रामेश्वरम भारत के निचले भाग में एक सुंदर द्वीप पर स्थित है। इस स्थान पर भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना की जाती हैं। यह वह स्थान है जहां वनवास के समय भगवान राम ने समुद्र पुल बनाया था। यहां के पांच मुखी हनुमान मंदिर में तैरता हुआ पत्थर हैं।

22. भारत के आकर्शनीय धार्मिक स्थल वृंदावन

भारत के दर्शनीय स्थलों में वृन्दावन धाम भगवान श्री कृष्ण के भक्तो के लिए सबसे पावन धाम माना जाता है। यमुना नदी के किनारे पर स्थित वृन्दावन शहर में भगवान श्री कृष्ण ने अपना बचपन का समय बिताया है और कई लीलाएं और चमत्कार इस पावन भूमि पर किए है। वृन्दावन शहर में भगवान कृष्ण और राधा रानी के सैकड़ों मंदिर बने हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
सहायता
Scan the code
KARMASU.IN
नमो नमः मित्र
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते है