कालीघाट काली मंदिर कोलकाता समय

दिनसमय
सोमवारसुबह 5:00 – दोपहर 2:00
शाम 5:00 – रात 10:30 बजे
मंगलवारसुबह 5:00 – दोपहर 2:00
शाम 5:00 – रात 10:30 बजे
बुधवारसुबह 5:00 – दोपहर 2:00
शाम 5:00 – रात 10:30 बजे
गुरुवारसुबह 5:00 – दोपहर 2:00
शाम 5:00 – रात 10:30 बजे
शुक्रवारसुबह 5:00 – दोपहर 2:00
शाम 5:00 – रात 10:30 बजे
शनिवारसुबह 5:00 – दोपहर 2:00
शाम 5:00 – रात 10:30 बजे
रविवारसुबह 5:00 – दोपहर 2:00
शाम 5:00 – रात 10:30 बजे

कालीघाट काली मंदिर कोलकाता का इतिहास

वर्तमान मंदिर भवन 19वीं सदी में बना था और 200 साल पुराना है। हालाँकि, मंदिर का संदर्भ 15 वीं शताब्दी की मानसर भासन की रचना और कवि चंडी में भी पाया गया है जो 17 वीं शताब्दी के दौरान प्रकाशित हुआ था। लालमोहन विद्यानिधि के ‘संबंद निरनोय’ में कालीघाट काली मंदिर का एक और उल्लेख है।

कहा जाता है कि मूल मंदिर एक छोटी झोपड़ी संरचना थी जिसे बाद में 16वीं शताब्दी के प्रारंभ में राजा मानसिंह द्वारा अधिकृत एक उचित मंदिर के रूप में परिवर्तित कर दिया गया था। बारिशा के सबरना रॉय चौधरी के परिवार के संरक्षण में यह था कि वर्तमान संरचना लगभग 1809 में पूरी हुई थी।

यह प्रश्न कि क्या मंदिर प्राचीन काल का था, का उत्तर गुप्त साम्राज्य से संबंधित सिक्कों की उपस्थिति के बड़े विवरण और तथ्यात्मक प्रमाणों के साथ दिया गया है। सबसे लोकप्रिय धनुर्धारी सिक्के जो कुमारगुप्त प्रथम के बाद गुप्त शासन के दौरान प्रसिद्ध हुए, कालीघाट में पाए गए और इसलिए गुप्त वंश में भी मंदिर होने का प्रमाण मिलता है।

माता कालिका के प्रसिद्ध तीन मंदिर, जहां जाने से खुलता है भक्तों का भाग्य

पौराणिक कथाएं

एक अनुश्रुति के अनुसार देवी किसी बात पर गुस्‍सा हो गई थीं। इसके बाद उन्‍होंने नरसंहार शुरू कर दिया। उनके मार्ग में जो भी आता‍ वह मारा जाता। उनके क्रोध को शांत करने के लिए भगवान शिव उनके रास्‍ते में लेट गए। देवी ने गुस्‍से में उनकी छाती पर भी पांव रख दिया। इसी दौरान उन्‍होंने शिव को पहचान लिया। इसके बाद ही उनका गुस्‍सा शांत हुआ और उन्‍होंने नरसंहार बंद कर दिया।

कालीघाट काली मंदिर को भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान में फैले 51 पीठों में से सबसे महत्वपूर्ण शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। मंदिर के पीछे की पौराणिक कथा शिव के रुद्र तांडव से संबंधित है, जब वह अपने पिता के स्थान पर पूजा समारोह के लिए आमंत्रित नहीं किए जाने पर अपने पिता के साथ विवाद के बाद अपनी पत्नी सती के आत्मदाह से क्रोधित हो गए थे।

ऐसा कहा जाता है कि तांडव करते समय शिव ने सती के जले हुए शरीर को उठाया और तभी देवी के शरीर के विभिन्न हिस्से पृथ्वी पर गिरे। कालीघाट में सती के दाहिने पैर का अंगूठा गिरा था और यहीं पर बाद में मंदिर का निर्माण हुआ और यहां की अधिष्ठात्री देवी को कालिका कहा जाता है, जिनके नाम पर इस शहर का नाम कोलकाता पड़ा।

कालीघाट काली मंदिर से जुड़ी कई किंवदंतियों में से सबसे चर्चित आत्माराम नाम के ब्राह्मण की है, जिसे भागीरथी नदी में एक मानव पैर के आकार की पत्थर की संरचना मिली थी। ऐसा माना जाता है कि उन्हें प्रकाश की एक किरण द्वारा निर्देशित किया गया था जो नदी की दिशा से आ रही थी।

ब्राह्मण ने उस शाम पत्थर के टुकड़े की प्रार्थना की और उसी रात एक सपना देखा जिसमें उसे सती के पैर की अंगुली के बारे में सूचित किया गया था जो नदी में गिर गई थी और जो पत्थर का टुकड़ा उसे मिला वह सती के दाहिने पैर के अलावा और कुछ नहीं था। उन्हें अपने सपनों में एक मंदिर स्थापित करने और नकुलेश्वर भैरव के स्वंभु लिंगम की खोज करने के लिए कहा गया, जो उन्होंने अंततः किया। आत्मा राम ने बाद में स्वंभु लिंगम और पैर के आकार के पत्थर दोनों की पूजा शुरू की।

कालीघाट काली मंदिर कोलकाता के अंदर

नटमंदिर

नटमंदिर एक विशाल आयताकार बरामदा है जो केंद्रीय मंदिर की इमारत से सटा हुआ है। नटमंदिर को 1835 में जमींदार काशीनाथ रॉय द्वारा बनवाया गया था। जब कोई नटमंदिर पर चढ़ता है, तो वह देवी की छवि का चेहरा बहुत स्पष्ट रूप से देख सकता है। समय-समय पर ढांचे का नवीनीकरण होता रहता है।

जोर बांग्ला

जोर बांग्ला गर्भगृह के ठीक बाहर मुख्य मंदिर का मंच या बरामदा है। नटमंदिर के अलावा, इस मंच से गर्भगृह के अंदर के अनुष्ठानों को भी देखा जा सकता है।

षष्ठी ताल

सोस्ती ताल एक तीन फीट ऊंचा आयताकार मंच है जो तीन पत्थर की संरचनाओं के लिए एक वेदी बनाता है जो कि तीन देवी के रूप में प्रतिनिधित्व और पूजा की जाती है, सोस्ती, शीतला और मंगल चंडी, जिन्हें स्वयं देवी काली का एक हिस्सा माना जाता है। सोस्ती ताल वेदी का निर्माण 1880 में गोबिंद दास मोंडल द्वारा किया गया था। इस स्थान को ब्रह्मानंद गिरि की समाधि स्थल माना जाता है।

कभी-कभी इस स्थान को सोस्ती ताल के स्थान पर मोनोशा ताल भी कहा जाता है।

हरकत ताला

हरकत ताल नटमंदिर के निकट दक्षिण की ओर स्थित है। इस स्थान का उपयोग मुख्य रूप से बाली या पशु बलि देने के लिए किया जाता है। पशु बलि देने के लिए दो लकड़ी के बाली-पीठ हैं। बड़े जानवर का उपयोग भैंस जैसे बड़े जानवरों की बलि देने के लिए किया जाता है, जबकि छोटे जानवरों जैसे बकरियों के लिए।

एक ही झटके में जानवरों की बलि दी जाती है।

राधा-कृष्ण मंदिर

स्थानीय लोगों द्वारा शामो-रे मंदिर भी कहा जाता है, यह मंदिर मुख्य मंदिर के पश्चिम में मंदिर परिसर के अंदर स्थित है। राधा-कृष्णन का अलग मंदिर 1723 में मुर्शिदाबाद के एक बंदोबस्त अधिकारी द्वारा बनाया गया था। बाद में, 1843 के दौरान, उदय नारायण मोंडल नामक एक जमींदार द्वारा उसी स्थान पर एक नया मंदिर ढांचा (वर्तमान मंदिर संरचना) बनाया गया था। वर्तमान डोलमांको का निर्माण साहा नगर के मदन कोले ने वर्ष 1858 के दौरान किया था।

एक जनादेश के रूप में, राधा-कृष्णन के लिए भोग तैयार करने की रसोई एक शुद्ध शाकाहारी रसोई है जिसे सामान्य रसोई से अलग रखा जाता है।

कुंडुपुकुर

दक्षिण पूर्व की ओर और मुख्य मंदिर की चारदीवारी के बाहर स्थित, किंदुपुकुर 7,200 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला एक पवित्र सरोवर है। ऐसा माना जाता है कि यह आकार में बहुत बड़ा था और आज की तुलना में एक बड़े क्षेत्र में फैला हुआ था। इसे पूर्वकाल में ‘काकू-कुंड’ कहा जाता था।

सरोवर के जल को गंगाजल के समान पवित्र माना जाता है।

नकुलेश्वर महादेव मंदिर

नकुलेश्वर महादेव मंदिर देवी काली की पत्नी भगवान शिव को समर्पित है। यह मंदिर थाने के ठीक पीछे, मंदिर के विपरीत गली में स्थित है। जिस गली पर मंदिर स्थित है उसका नाम हलदार पारा गली है। मंदिर को पहले के ऐतिहासिक उल्लेखों में संदर्भ मिला है।

कालीघाट काली मंदिर कोलकाता का समय और प्रवेश शुल्क

खुलने का समय : मंदिर सुबह 5:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक और शाम को 5:00 बजे से रात 10:30 बजे तक खुला रहता है।

प्रवेश शुल्क : मंदिर में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
सहायता
Scan the code
KARMASU.IN
नमो नमः मित्र
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते है