कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि पेट की गड़बड़ी के कारण भी सपने अजीबोगरीब आते हैं. यानी अगर आपका पेट गड़बड़ है तो आपको बुरे सपने आ सकते हैं. सपने हर सजीव जीव को आते हैं. खासतौर से इंसान सपने ज्यादा देखते हैं. कई बार हम ऐसे सपने देखते हैं जिनका कोई सिरपैर नहीं होता. वहीं कुछ सपने ऐसे होते हैं, जिनमें हम अपने जीवन का एक हिस्सा जी रहे होते हैं. यानी उस सपने में हम वह कार्य कर रहे होते हैं, जिसके बारे में हमने सोने से पहसे सोचा था. या फिर वो बात हमारे दिमाग में काफी दिनों से चल रही थी. लेकिन इन सब के बीच एक सपना ऐसा होता है, जिसे लेकर सब हैरान होते हैं. ये सपने होते तो आपके हैं, लेकिन उनमें दिखाई दूसरे लोग देते हैं, कई बार ये दूसरे लोग आप पर हावी भी हो जाते हैं. आज इस आर्टिकल में इसी के पीछे की साइंस समझने की कोशिश करेंगे.

कोई आपके सपने में क्यों आता है?

द ओरेकल ऑफ नाइट: द हिस्ट्री ऑफ साइंस ऑफ ड्रीम्स के लेखक और न्यूरोसाइंटिस्ट सिद्धार्थ रिबेइरो मानते हैं कि जब आपके सपने में कोई दूसरा व्यक्ति आता है तो इसका मतलब है कि वह व्यक्ति आपके जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है. आप भावनात्मक रूप से इस व्यक्ति से बहुत जुड़े हुए हैं. ये भावनात्मक जुड़ाव प्रेम, नफरत, गुस्सा किसी भी भाव का हो सकता है और जैसा भाव आपके मन में उस व्यक्ति के प्रति होगा वह उसी तरह का बर्ताव आपसे आपके सपने में करता है. जैसे कि अगर आपके मन में किसी के लिए प्रेम है तो वह व्यक्ति सपने में आपसे प्रेम करेगा और अगर आपके मन में उस व्यक्ति के लिए गुस्सा, डर या नफरत है तो वह व्यक्ति आपके सपने में आपके साथ उसी तरह का बर्ताव करेगा.

क्या हम सपनों को समझ सकते हैं?

मनोचिकित्सक रेचल राइट अपने एक इंटरव्यू में बताती हैं कि आप हर रोज कई तरह के सपने देखते हैं, ऐसे में उनकी व्याख्या करना और उन्हें असली जिंदगी में समझना बेहद मुश्किल होता है. कई बार हम सपने में खुद को उड़ता देखते हैं तो कई बार हम सपने में खुद को अमीर देखते हैं या फिर सपने में हम डर रहे होते हैं. ये हर भाव हमारे दिमाग की उपज होती है. हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि पेट की गड़बड़ी के कारण भी सपने अजीबोगरीब आते हैं. यानी अगर आपका पेट गड़बड़ है तो आपको बुरे सपने आ सकते हैं.

सपनों को ऐसे समझें तो सुलझ जाएगा रहस्य

कभी आप सपने में  कभी आप किसी जंगल में भटक जाते हैं तो कभी आप देखते हैं कि आप एग्जाम दे रहे हैं या कभी आप सपने में देखते हैं कि आप किसी ऊंची बिल्डिंग से गिर रहे हैं.  हम सब कुछ एक सपना समझकर भूल जाते हैं लेकिन हर सपने का कुछ मतलब होता है. सपने अचेतन अवस्था में बोले गए शब्दों की तरह हैं. सपने में हम जो भी देखते हैं, उसका कोई ना कोई अर्थ जरूर होता है. हम अपने सपने पढ़ सकते हैं अगर हम उन्हें समझने की कोशिश करें तो. आइए जानते हैं आखिर ये सपने हमसे क्या कहना चाहते हैं..किसी दोस्त या रिश्तेदार की मौत को देखना:  किसी प्रिय या करीबी की मौत देखने का मतलब है कि आपके जीवन में कुछ बदलाव आने वाले हैं.  कुछ पुरानी चीजें आपकी जिंदगी से बाहर निकलेंगी और नई चीजें उनकी जगह लेंगी. इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आप किसी बुरे दौर से निकलने की कोशिश कर रहे हों.अगर आप सपने में देखते हैं कि कोई आपका पीछा कर रहा है तो इसका मतलब यह है कि आप अपनी लाइफ में किसी समस्या को सुलझाने के बजाए उससे भाग रहे हैं. आपका मस्तिष्क आपको यह संदेश देने की कोशिश कर रहा है कि आपको अपनी जिंदगी की उलझनों का सामना करना चाहिए, उनसे भागना नहीं चाहिए. या फिर आप अगर देखते हैं कि आप भागना चाह रहे हैं लेकिन आपका कदम ही नहीं उठ रहा है तो इसके मायने यह है कि आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी है.कई बार आप सपने में देखते हैं कि आप अंधेरे में फंसे हुए हैं. यह सपना कहता है कि आप किसी काम में बार-बार असफल हो रहे हैं. इस तरह के सपने किसी तरह के डर, बुराई, अज्ञानता, अचेतन अवस्था से है. आप अपनी जिंदगी में किसी विषय पर निर्णय नहीं ले पा रहे हैं और उसे लेकर संशय में हैं. अंधेरे में भटकने का मतलब है कि आपके अंदर निराशा, असुरक्षा या अवसाद है.कई बार आप सपने में देखते हैं कि आप ऊंचाई से गिर रहे हैं. इस सपने का संकेत यह है कि आपको कोई फिक्र सता रही है. आपको सफलता की सीढ़ी चढ़ने के बाद असफलता से डर लग रहा है.सपने में रोते हैं:  सपने में खुद को रोते हुए या चिल्लाते हुए देखना यह बताता है कि आप अपने अतीत से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. इसका एक दूसरा मतलब यह है कि आपको बेचैनी, दुख, पीड़ा, उलझन, तनाव, अवसाद जैसी भावनाएं घेरे हुए हैं.

अगर आपने सपने में देखा है कि आप किसी को मार रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप मर्डरर हैं. इसका मतलब है कि आपके अंदर खुद को लेकर या किसी और के प्रति गुस्सा भरा हुआ है. आपके अंदर किसी से बदला लेने की तीव्र भावना है या फिर आप अपनी किसी आदत से छुटकारा पाना चाह रहे हैं.

कई बार आप बेहद अटपटे से सपने देखते हैं. आप अगर अपने सपने में देखते हैं कि आप न्यूड हैं तो इसकी सामान्य व्याख्या यह हो सकती है कि असुरक्षा, अपमान, शर्म या फिर आहत होने की भावनाएं आपको घेरे हुए हैं. एक दूसरा मतलब यह हो सकता है कि आप अपने मुखौटे को हटाकर बिल्कुल नैचुरल होना चाहते हैं. सपने में न्यूडिटी देखने को आजादी पाने और बंधन तोड़ने की इच्छा से भी देखा जा सकता है.

कई बार आप देखते होंगे कि आप एग्जाम दे रहे हैं या फिर आपका एग्जाम देने जा रहे हैं. आपके व्यक्तित्व और जिंदगी का मूल्यांकन किया जा रहा है और आपके भीतर इसे लेकर चिंता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
सहायता
Scan the code
KARMASU.IN
नमो नमः मित्र
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते है