हिन्दू धर्म में विश्वकर्मा को निर्माण एवं सृजन का देवता माना जाता है। मान्यता है कि सोने की लंका का निर्माण उन्होंने ही किया था।विश्वकर्मा एक भारतीय उपनाम है जो मूलतः शिल्पी (क्राफ्ट्समैंन) लोगों द्वारा प्रयोग में लाया जाता है। विश्वकर्मा ब्राह्मण जाति से भी संपर्क रखते है विश्वकर्मा पुराण के मुताबिक विश्वकर्मा जन्मों ब्राह्मण: मतलब ये जन्म से ही ब्राह्मण होते ।

विश्‍वकर्मा पूजा 

जीवन में हर व्‍यक्ति खुशी और आनंद चाहता है । इसी चाहत को पूरा करने के लिये वह लगातार कुछ न कुछ करने का प्रयास करता है । इसी बात को ध्‍यान में रखकर कि लोगों को कैसे खुश रखा जाये ? इन्‍हें खुशी का अवसर कैसे दिया जाये ? हमारे पूर्वज मनिषियों ने भारतीय संस्‍कृति में विभिन्‍न पर्व, विभिन्‍न उत्‍सव, विभिन्‍न जयंती का विधान किया है। 

यह संस्‍कृति लोगों को खुशी देने के साथ-साथ कोई न कोई शिक्षा अवश्‍य देती है । मानव समाज के लिये हित में काम करने वाले देव, मुनी, आदि को याद करते हुये उनके प्रति कृतज्ञता व्‍यक्‍त करने का अवसर देती है । यही परम्‍परा के रूप में, संस्‍कृति के रूप में निश्‍चल, निर्मल नदी की तरह प्रवाहित है । संस्‍कृति के इसी प्रवाहित नदी में से एक है ‘विश्‍वकर्मा जयंती

जब हम कोई दृश्‍य देखते हैं तो उनकी सुंदरता का हमारे मन मस्तिष्क‍ पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है । सुंदर दृश्‍य देखने के लिये हम पर्यटक के रूप में सारा विश्‍व ही छान मारते हैं । जब हम किसी प्राचीन इमारत को, प्राचीन मंदिर को देखते हैं तो उनके शिल्‍प को देखकर अनायास ही उनके शिल्‍पकार को याद कर बैठतें हैं ।

“क्‍या शिल्‍प है ! जिसने भी बनाया है बहुत बढ़िया बनाया है” । यह शिल्‍प के प्रति हमारे आकर्षण को दिखता है । आर्किटेक्‍ट का सुंदर-सुंदर निर्माण किसे नहीं भाता ? सृष्टि के पहले आर्किटेक्‍ट, शिल्‍पकार के रूप में भगवान विश्‍वकर्मा  को माना जाता है । इसे देवशिल्‍पी कह कर संबोधित किया जाता है । देवशिल्‍पी ने देवताओं के लिये विभिन्‍न भव्‍य महल, विभिन्‍न उपयोगी हथियार आदि बनायें हैं । इसी देवशिल्‍पी भगवान विश्‍वकर्मा के प्रकट दिवस को विश्‍वकर्मा पूजा या विश्‍वकर्मा जयंती के रूप में मनाया जाता है ।

सीता नवमी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
सहायता
Scan the code
KARMASU.IN
नमो नमः मित्र
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते है